सावधान :- कहीं सामने वाला आपकी WhatsApp कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा.? अब WhatsApp कॉल भी हो सकती है रिकॉर्ड

If you like the post, Please share the link

सावधान :- कहीं सामने वाला आपकी WhatsApp कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा.? अब WhatsApp कॉल भी हो सकती है रिकॉर्ड

बिना दूसरे व्यक्ति की इजाज़त कॉल रिकॉर्ड करना गैरकानूनी

नई दिल्ली।  WhatsApp आज के दौर में बेहद ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। इसके जरिए आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा ऑडियो और वीडियों दोनों तरह की कॉल कर सकते हैं। कई बार आप WhatsApp से ऑडियो कॉल करके बात कर रहे हैं और उस समय सामने वाला आपको जरूरी बात बता रहा है। जिसे आप नोट करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कागज और पेन नहीं है। ऐसे में आप WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करके काम की बात को सेव कर सकते हैं। WhatsApp कॉल को एंड्रॉयड और आईफोन में रिकॉर्ड करने के लिए कुछ चुनिंदा डिवाइस की जरूरत होती है।

आपको बात दें बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है. ऐसे में आप दूसरे व्यक्ति को कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी जरूर दें. अब आप समझिए किस तरीके से WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है.

आप आईफोन यूज करते हैं और WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करना चहते हैं। तो आपको अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करना होगा। जिसके बाद आपको अपने आईफोन पर Trust this computer करके दिखेंगा इस पर आपको क्लिक करना है। यदि आप पहली बार मैक से अपना आईफोन फोन कनेक्ट कर रहे हैं तो आप QuickTime खोलें और इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का विकल्प मिलेगा। इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की तरफ इशारा करते हुए arrow का निशान दिखाई देगा।जिस पर आपको क्लिक करना है और आईफोन को चुनना हैं।

इस सारी प्रोसेस को करने के बाद आप क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और अपने व्हाट्सऐप से कॉल करें। जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएं, यूजर आइकन को एड कर लें। इसके बाद उस व्यक्ति का नंबर चुने जिससे आप बात करना चाहते हैं। कॉल रिसीव होते ही आपकी बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। कॉल समाप्त होने के बाद रिकॉर्डिंग को बंद करें और फाइल को मैक में सेव कर लें।

यदि आप एंड्रॉयड फोन के यूजर हैं तो सबसे पहले आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करें। ऐप ओपन करने के बाद व्हाट्सऐप पर जाएं और इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें, जिससे आप बात करना चहते हैं। यदि इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजेट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। यदि आपके फोन में error शो कर रहा है तो एक बार फिर आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें। इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है। इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर व्हाट्सऐप कॉल लगाएं। यदि इस बार भी क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो इसका मतलब यह है कि यह आपके फोन में काम नहीं करेगा।

एंड्रॉयड यूजर के पास एक अन्य विकल्प भी मौजूद है और वह यह है कि आप अपने डिवाइस को रूट कर सकते हैं, लेकिन हम आपको इस स्टेप को करने की सलाह नहीं देंगे। ऐसा इसलिए कि इससे फोन की सिक्योरिटी के साथ समझौता करना पड़ता है। यदि इसके बावजूद भी आप अपने फोन को रूट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। रूट करने के बाद XDA पर उपलब्ध एससीआर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल करें।

इन सबके बावजूद भी आप WhatsApp कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पा रहे हैं। तो एक और आसान तरीका है जिससे आप WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आप फोन को स्पीकर पर रखकर बात करें और अपने दूसरे फोन पर वॉयस रिकॉर्डर की मदद से बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed