अच्छी खबर :- उत्तराखंड में अब एक फोन कॉल पर मिलेगा संस्कृत स्कूल-कॉलेजों में दाखिला

If you like the post, Please share the link

अच्छी खबर :- उत्तराखंड में अब एक फोन कॉल पर मिलेगा संस्कृत स्कूल-कॉलेजों में दाखिला

हल्द्वानी । संस्कृत शिक्षा के प्रति रुचि रखने वाले युवाओं और बच्चों के लिए अच्छी खबर है। नए सत्र में राज्य के किसी भी संस्कृत स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने के लिए उन्हें बार-बार संबंधित संस्थान के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। संस्कृत शिक्षा विभाग उत्तराखंड ने सहूलियत के लिए सहायता दूरभाष नंबर जारी किया है। उत्तराखंड के किसी भी संस्कृत स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने के लिए इस नंबर पर कॉल करना होगा।

इस नंबर पर घुमाएं फोन
संस्कृत शिक्षा विभाग उत्तराखंड की ओर से संस्कृत विद्यालय और महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए सहायता दूरभाष नंबर 6395960333 जारी किया है। इच्छुक युवा इसपर फोन कर सकेंगे।

इन विषयों में मिलेगा दाखिला
संस्कृत शिक्षा में धीरे-धीरे अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे कई आधुनिक विषय भी जोड़े गए हैं। इनके अलावा संस्कृत शिक्षा के स्कूल-कॉलेजों में वेद, ज्योतिष, दर्शन, व्याकरण, साहित्य और भारतीय ज्ञान से संबंधित विषय भी पढ़ाए जाते हैं।

राज्य में 97 संस्कृत विद्यालय-महाविद्यालय
वर्तमान में उत्तराखंड में संस्कृत के 97 विद्यालय और महाविद्यालयों का संचालन हो रहा है। इनमें से 95 विद्यालय-महाविद्यालय अशासकीय श्रेणी के हैं।

बंद हॉस्टल बन सकते हैं परेशानी
फरवरी 2020 से कोरोना और लॉकडाउन के चलते सभी संस्कृत विद्यालय-महाविद्यालयों समेत उनके हॉस्टलों को बंद कर दिया गया था। इधर, शासनादेश के बाद स्कूल-कॉलेज तो खुल गए मगर, हॉस्टल अब भी बंद हैं। जबकि, संस्कृत शिक्षा ग्रहण करने वाले अधिकांश विद्यार्थी इन्हीं हॉस्टलों में रहकर पढ़ाई करते हैं। संस्कृत शिक्षा के निदेशक शिवप्रसाद खाली ने बताया कि नए सत्र में दाखिले के लिए सहायता दूरभाष नंबर जारी कर दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में दिक्कत नहीं होगी।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed