ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टर भी रह गए हैरान, युुुवक के पेट से निकले पेचकस, सरिया, कील समेत लोहे के 36 आईटम

If you like the post, Please share the link

ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टर भी रह गए हैरान, युुुवक के पेट से निकले पेचकस, सरिया, कील समेत लोहे के 36 आईटम

उन्नाव।  डॉक्‍टर उस समय हैरान रह गए जब उन्‍होंने पेट के दर्द से परेशान एक 18 वर्षीय युवक का एक्‍सरे देखा। उन्‍हें उसके पेट में लोहे की चीजें दिखाई दे रही थीं। चार डॉक्‍टरों ने ढाई घंटों तक कठिन ऑपरेशन किया और मरीज के पेट से लोहे की कील, पेचकस, 4 इंच लंबी सरिया समेत लोहे की 36 चीजें निकालने में कामयाबी पाई। इन सबका वजन लगभग 300 ग्राम है।

यूपी के उन्‍नाव में सदर कोतवाली क्षेत्र के भतावां गांव निवासी करन (18) पुत्र कमलेश के पेट में लगभग दो महीने से दर्द हो रहा था। करन की मां कमला ने बताया कि उन्‍नाव और कानपुर के कई डॉक्टर को दिखाया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। बाद में उन्‍होंने शुक्लागंज के प्राइवेट नर्सिंग होम में करन को दिखाया।

रहती थी पेट दर्द की शिकायत
इस बारे में डॉ संतोष वर्मा ने बताया कि करन नाम का युवक पेट में दर्द की शिकायत लेकर आया था। सीटी स्कैन व एक्सरे में लोहे की वस्तु में पेट के अंदर दिखाई पड़ी। ऑपरेशन करने पर छोटे-बड़े लगभग 36 आइटम निकले। जिसमें पेचकस, सरिया, कील आदि शामिल हैं। जिसका वजन लगभग 300 ग्राम है।

दिल के पास तक था लोहे का कबाड़
डॉक्टर वर्मा ने बताया कि ऑपरेशन काफी कठिन था और लंबा चला। लेकिन विशेषज्ञ सर्जन डॉ पवन सिंह, डॉ आशीष पुरी, डॉ राधा रमन अवस्थी और खुद उन्‍होंने बड़ी सावधानी से धीरे-धीरे यह सब निकाला। लोहे की कुछ वस्तुएं हार्ट के बिल्कुल बगल में थी। ऐसे में कुछ भी हो सकता था। लगभग ढाई घंटे चले ऑपरेशन की सफलता के बाद डॉक्टरों ने राहत की सांस ली।

डॉक्‍टर बोले- कैसे खा सकता है कोई
मां कमला ने बताया कि ऑपरेशन के बाद उनका बेटा ठीक है। लेकिन वह भी यह नहीं जानतीं कि करन के पेट में यह सब कैसे पहुंचा। डॉक्टरों का भी कहना था कि कील, सुई जैसी छोटी-छोटी चीजें खाई जा सकती हैं लेकिन पेचकस और सरिया को नहीं खाया जा सकता है।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed