कैद में बेजुबान और नींद में विभाग, समाजसेवी राजेन्द्र नेगी की एक्सलूसिव रिपोर्ट….

If you like the post, Please share the link

कैद में बेजुबान और नींद में विभाग, समाजसेवी राजेन्द्र नेगी की एक्सलूसिव रिपोर्ट….

संस्था और विभाग से निवेदन करने के बाद हर बार आश्वासन ही मिलता रहा और बेजुबान, आज भी बाउंड्रीवॉल के भीतर।

 राजेन्द्र नेगी, पत्रकार व समाजसेवी। अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें 89583 32818

देहरादून। बाउंड्रीवाल के भीतर कैद बेजुबानों की समस्या, करीब दो माह पूर्व शादाब अनवर द्वारा देवभूमि जनसेवा ग्रुप के संज्ञान में लायी गयी। मौके पर पहुंच, स्थानीय लोगों से जानकारी मिली कि तीनों कुत्ते बाउंड्री के भीतर ही पले और बड़े हुवे। दीवार से बाहर, कभी नहीं आये। आस पास के लोग, इन्हें नियमित भोजन पानी देते रहते हैं। दिन रात भौंकने की आवाज से पॉश कॉलोनी में लोगों का परेशान होना भी स्वाभाविक।शादाब जी ने बताया कि पूर्व में कई बार उनके द्वारा नगर निगम कार्यालय में समस्या बतायी गयी। लेकिन, कोई सुनने को तैयार ही नहीं।

16 मई को देवभूमि जनसेवा समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी द्वारा सीएम पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करवायी गयी कि म्युनिसिपल रोड में एक खाली प्लॉट के भीतर तीन कुत्ते, फंसे हैं। प्लॉट के गेट पर ताला और चहारदीवारी के चलते, वो बाहर नहीं आ पा रहे।

शिकायत दर्ज होने के बाद मौके पर ह्यूमन सोसायटी इंटरनेशनल इंडिया की टीम पहुंची। लेकिन, काफी मशक्कत के बाद भी कामयाबी नहीं मिली। क्योंकि कुत्ते, प्लॉट में उगी झाड़ियों में छिप जा रहे। टीम द्वारा कहा गया कि झाड़ियां कटवा दें, हम दोबारा आयेंगे और इन्हें पकड़कर ले जाएंगे। परीक्षण और टीकाकरण के बाद, वापस यहीं बाउंड्रीवॉल के बाहर छोड़ जायेंगे।

झाड़ियां काटे, एक माह और दर्ज शिकायत को
ढेड़ माह होने को। संस्था और विभाग से निवेदन करने के बाद हर बार आश्वासन ही मिलता रहा और बेजुबान, आज भी बाउंड्रीवॉल के भीतर।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed