केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया भारत में कब से मिलेगी कोरोना की वैक्सीन?

If you like the post, Please share the link

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया भारत में कब से मिलेगी कोरोना की वैक्सीन?

नई दिल्लीं। भारत में अब तक कोविड संक्रमण के 71 लाख केस हो चुके हैं। दुनियाभर में वैक्सीन बनाने का काम तेजी से चल रहा है। भारत में कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी? इस सवाल के जवाब का हर किसी को इंतजार है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में आ सकती है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। कोरोना की वैक्सीन पहले किन्हें लगाई जाएगी, इसके लिए भी एक्सपर्ट ग्रुप ने रणनीति बना ली है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की मीटिंग में ये बातें कही। उन्होंने कहा, भारत के बड़े जनसंख्या आकार को ध्यान में रखते हुए, एक टीका या वैक्सीन निर्माता पूरे देश में टीकाकरण की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा। इसलिए हम भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुसार देश में कई कोरोना टीकों को पेश करने की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए तैयार हैं। यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सबसे कमजोर समूह इसे पहले प्राप्त करें।

हर्षवर्धन ने कहा, वर्तमान में कोविड-19 टीका मानव क्लीनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरणों में है, जिसके नतीजों का इंतजार है। कोरोना मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीन के आपातकालीन प्रयोग की अनुमति देने के लिए पर्याप्त सुरक्षा और प्रभावी आंकड़ों की जरूरत होगी। आंकड़ों के आधार पर ही आगे की कार्रवाई निर्भर करेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत जैसे बड़े देश में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण की तैयारी करना जरूरी है, न कि एक लाइन से सबको टीका लगाना। हर्षवर्धन ने कहा कि कोल्‍ड चैन और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़ी अन्‍य चीजें इसलिए सुनिश्चित की जा रही हैं, ताकि जब उनकी जरूरत पड़े तो कोई दिक्‍कत न आए।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed