हमेशा रहती है थकान और सुस्ती? शरीर में इन विटामिन्स की हो सकती है कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

If you like the post, Please share the link

हमेशा रहती है थकान और सुस्ती? शरीर में इन विटामिन्स की हो सकती है कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

हैल्थ इंडिया।  हमेशा रहती है थकान और सुस्ती? शरीर में इन विटामिन्स की हो सकती है कमी, जी हां आम जनजीवन में कई लोगों को शरीर में थकान और सुस्ती की समस्या होती है। इस वजह वह कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते हैं और उनका मन भी नहीं लगता है। शरीर में थकान कई वजहों से हो सकती है। जैसे अधूरी नींद, अंदर से एनर्जी महसूस ना होना, खराब डाइट। अगर आप हर वक्त थके हुए महसूस करते हैं तो यह इस बात का संकेत हैं कि शरीर में किसी जरूरी चीज की कमी है। आमतौर पर ये लक्षण में शरीर में विटामिन्स की सही मात्रा नहीं होने पर होते हैं। शरीर में विटामिन की कमी हल्के में नहीं लेना चाहिए। लगातार सुस्ती और शारीरिक थकान की वजह से अगर आप काम नहीं कर पा रहे हैं तो शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी हो सकती है। आइये कुछ जरूरी विटामिन्स के बारे में जानते हैं।

विटामिन बी 12 – यह विटामिन हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए भी विटामिन बी-12 आवश्यक होता है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से हर समय थकान और कमजोरी बने रहने के अलावा कब्ज और डिप्रेशन की भी समस्या हो सकती है। इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी से सायकोसिस, डिमेंशिया और मेनिया जैसे मानसिक रोग हो सकते हैं. इसकी कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाता है जिससे हृदय की समस्या भी हो सकती है। इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने भोजन में मछली, मीट, अंडा और साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं। शाकाहारी भोजन में दूध, दही और चीज में भी यह विटामिन मौजूद होता है।

विटामिन डी – विटामि डी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। यह हमारे शरीर में संक्रमण की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन डी दांतों, हड्डियों, नसों और मांसपेशियों के लिए भी जरूरी है। इसकी कमी से थकान, हड्डियों में दर्द और बैचेनी की समस्या आती है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है। इसके अलावा दूध, टमाटर, हरी सब्जियां, शलजम, नींबू, पनीर, पत्ता गोभी, सालमन मछली, कॉड लिवर ऑयल, अंडे की जर्दी, मशरूम और फोर्टिफाइड फूड्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी – विटामिन सी के रोजाना सेवन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है. ये स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन सी की कमी से भूख न लगना, सांस लेने में कठिनाई और थकान होने जैसी समस्या आती है। आंवला, संतरा, अंगूर, टमाटर, नारंगी, नींबू, पुदीना कीवी, अनानास, पपीता, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

नोट- बिना डाॅक्टरी सलाह के बाजार से किसी भी प्रकार के बिटामिंस की दवाईंयों का सेवन न करें।


If you like the post, Please share the link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed