फ़ूड इंडिया

हलवाई जैसा सूजी का हलवा

सूजी का हलवा तैयार है, गरमा गरम परोसिये और खाइये

हलवाई जैसा सूजी का हलवा

सूजी का हलवा तैयार है, गरमा गरम परोसिये और खाइये

अर्चना शर्मा
सूजी का हलवा इंडिया का एक लोकप्रिय स्नैक्स है। लेकिन जब मौसम सर्दियों का हो तो गर्मागरम सूजी के हलवे की याद हर किसी को आती है। सूजी का हलवा खाने में बहुत स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान होता है। जब भी कभी आपको तुरंत मिठाई खाने का मन करे तो सूजी का हलवा बनाएं क्योंकि यह बहुत जल्दी बन जाता है। सूजी हलवा रेसिपी बेहद आसान होती है। यह खाने में बेहद टेस्टी होता है। और मीठा होने के कारण इसे बच्चे भी शौक से खाते हैं। इसे आप बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं। यही कारण है कि अक्सर लोग एक दूसरे से पूछते हैं कि सूजी का हलवा कैसे बनता है ? आप फटाफट इस रेसिपी को नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। तो आइये बनाते हैं सूजी का हलवा।

सूजी का स्वादिष्ट हलवा बनाने की आसान विधि
सूजी – 100 ग्राम
देसी घी – 60-70 ग्राम
चीनी – 100 ग्राम (आधा कप से थोड़ी सी अधिक)
काजू – 10-15
किशमिश – 10-15
छोटी इलाइची – 05
बादाम – 3-4
कसा नारियल – 2 चम्मच
पानी – 400 ग्राम (2 कप)

विधिः-
सूजी का हलवा बनाने के लिये सबसे पहले थोड़ी सी तैयारी कर लें। इसके लिए बादाम, काजू और पिस्ता को अच्छी तरह से बारीक-बारीक कतर लें। अब एक फ्राई पैन को गर्म करके उसमें देशी घी डालें उसके बाद उसमें सूजी डाल कर कलछी से चलाते हुए भूनिये। 05 मिनट बाद आप देखेंगे कि सूजी गुलाबी होने लगी है। सूजी को लगातार चलाते रहिये जब तक कि वह ब्राउन न हो जाए। जब वह ब्राउन हो जाए तो समझिये की वह भुन चुकी है।
सूजी भुनने के बाद कढाई में पानी और चीनी डालिये और धीमी आँच पर हलवे को पकने दीजिये।
जब यह पक जाए तो इसमें काजू और किशमिश (हर काजू के 5-6 टुकड़े कर और किशमिश के डंठल तोड़ कर दोनो को धो लें) डाल कर मिला दीजिये और थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहिये। कुछ देर बाद इसे गैस पर से उतार लीजिये और इसमें इलाइची पीस कर मिला दीजिये।
अब इसे प्याले में निकालिये और बारीक कतरे हुए बादाम और नारियल से सजाइये। सूजी का हलवा तैयार है, गरमा गरम परोसिये और खाइये।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close