फ़ूड इंडिया

कभी कढ़ाई खिचड़ी खाई है क्या?

लाजवाब स्वाद और स्वास्थ्य का अद्भुत संगम

कभी कढ़ाई खिचड़ी खाई है क्या?

लाजवाब स्वाद और स्वास्थ्य का अद्भुत संगम

देहरादून।  आम तौर पर खिचड़ी तो आप सभी ने कभी न कभी तो जरूर खाई होगी। लेकिन क्या कभी आपने कढ़ाई खिचड़ी खाई है? जीं हां कढ़ाई पनीर, कढ़ाई चिकन, और ऐसी ही कई डिशों की तरह ही स्वादिष्ट और स्वाद से भरपूर होती है कढ़ाई खिचड़ी। एक बार अगर आपने कढ़ाई खिचड़ी खा ली तो फिर आप दूसरी खिचड़ी खाना भूल जायेंगे।
मिक्स वेज खिचड़ी रेसिपी (mix veg khichdi recipe) एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी है क्योंकि इसमें दालों और ताज़ी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों के लिए भी यह मिक्स वेज खिचड़ी रेसिपी एक बेहतरीन रेसिपी है क्योंकि पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है। मिक्स वेज खिचड़ी को चावल (इस रेसिपी के लिए बासमती चावल सर्वोत्तम है), मूंग दाल, मसूर दाल, चना दाल और बहुत सी ताज़ी सब्जियों व भारतीय मसालों से तैयार किया जाता है जो इसे लाजवाब स्वाद प्रदान करते हैं। यह एक बहुत ही सरल और जल्दी से बनने वाली रेसिपी है इसलिए इसे आप जब चाहें तब तुरंत बना सकते हैं और इसे आप नाश्ते में, शाम की चाय के साथ, दोपहर के खाने में या फिर रात के खाने में परोस सकते हैं। ये इतनी स्वादिष्ट है कि आपको अपने परिवार और ख़ास तौर पर बच्चों को स्वादिष्ट लेकिन विटामिन्स, कैलोरिज़ और मिनरल्स से भरा खाना बनाकर देना अब कोई चुनौती भरा काम नहीं लगेगा।

खिचडी बनाने के लिए आप आप अपनी पसंद के अनुसार मिश्र सब्जियां जैसे कि हरी मटर, फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, आलू, गाजर, गोभी आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसे और ही अधिक पौष्टिक बनाने के लिये सब्जियों की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अगर सब्जियो की मात्रा बढ़ा रहे है तो उसके अनुसार पानी की मात्रा भी बढ़ा दें।

कढ़ाई मिक्स बैजिटेबल खिचड़ी बनाने की विधि
चावल और मूंग दाल को पानी से धो लें और 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। उसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दें। सब्जियों को छोटे टुकड़ो में काट लें।

अब एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर घी गरम करें। उसमे जीरा, लौंग, तेज पत्ता, दालचीनी, साबुत काली मिर्च और करी पत्ते डालें। 30-40 सेकंड के लिए भूने। कटा हुआ प्याज डालें। प्याज जब तक हल्के भूरे रंग का होने लगे तब तक या लगभग 1-2 मिनट के लिए भूने।

इसके बाद कढ़ाई में सब्जिया (गोभी, हरी मटर, आलू, गाजर, फ्रेंच बीन्स) डालें और 2 मिनट के लिए भूने।

भिगोये हुए चावल और मूंग की दाल, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह से मिला ले और 2-3 मिनट के लिए भूने।

06 लोगों के हिसाब से 05 कप पानी डालें और उसे मध्यम आंच पर उबालने रखें। जब यह उबलने लगे तब उसे ढक्कन से ढक दें और कम आंच पर 10-15 मिनट तक पकने दें।

चिपकने से रोकने के लिए बीच में कभी-कभी चमचे से हिलाओ। कढ़ाई से ढक्कन हटा दें और जब तक सारा पानी खत्म हो जाये और चावल के दाने पक जाये तब तक लगभग 2-3 मिनट के लिए पकने दे।


गैस बंद करें और हरे धनिया से सजाये। आप घी की मात्रा कम कर सकते हैं।

आप यह खिचड़ी कढ़ाई के अलावा प्रेशर कुकर में भी पका सकते हैं। अगर आपको नरम खिचड़ी पसंद है, तो अधिक 1 कप पानी डालें और जब तक सारा पानी खत्म हो जाये तब तक पकाये।

कढाई खिचड़ी को आप ककड़ी का रायता, पापड़ और आम के अचार के साथ पौष्टिक भोजन के रूप में परोसें। यह पंजाबी कढ़ी के साथ भी बढ़िया लगती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close