फ़ूड इंडिया

स्वाद में लाजवाब है महासीर मछली

जायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी

स्वाद में लाजवाब है महासीर मछली

जायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी

                

 दीपक जुगराण
दीपक जुगराण

देहरादून। सर्दियों में मछली खाना बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक बहुत ही सेहतमंद भोजन खाना है और अगर मछली महासीर हो तो कहने ही क्या? अगर आप नॉन-वेज खाते हैं और उसमें भी मछली खाते हैं, तो महासीर मछली के बारे में तो जानते ही होंगे विटामिन सी से भरपूर महासीर मछली को खाने से स्वास्थ संबधी कई फायदे होते हैं। मछली खाने के शौकीन अगर एक बार मेरी बताई रेसिपी से महासीरमछली बनाकर खाएगें तो फिर महासीर के अलावा दूसरी मछली खाने का मन ही नही नहीं करेगा। महासीर मछली लाजवाब स्वाद से भरपूर होती है और इसका स्वाद बहुत ही शानदार होता है।
आज में आपको महासीर मछली बनाना सिखाऊंगा जिसे खाकर आपका दिल खिल उठेगा। महासीर को बनाना बड़ी ही आसान है और यह बड़े ही आराम से बनकर तैयार हो जाती है । तो चलिए देर किस बात की सीखते है महासीर मछली बनाना।

04 व्यक्तियों के लिए महासीर बनाने की बिधि
01 किलो महासीर मछली

3 बड़े प्याज बारीक कटे हुए

2 लहसुन की कलियाँ

3 चम्मच सरसों का तेल

3 बड़े टमाटर कटे हुए

1 चम्मच धनिया की पत्ती कटी हुई

1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
3 शाबूत लौंग या 2 कुटी हुई लौंग
4 शाबूत इलायची

01 चम्मच हल्दी पाउडर
01 चम्मच धनिया पाउडर
01 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
01 कप दही
1/2 चम्मच जीरा शाबूत
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक स्वादानुसार
पानी ग्रेवी बनाने के लिए आवश्यकतानुसार

एक कढ़ाई ले और इसमें तेल डालकर गर्म करे। जब यह गर्म हो जाए तो मध्यम आंच पर सरसों के बीज डाले और जब यह तड़कने लगे तो इसमें कटे हुए प्याज डाले और हरी मिर्च भी मिलाये। आंच को बिलकुल धीमा कर दे और प्याज को ब्राउन होंने देें। लहसुन और अदरक को टमाटर प्योरी में डाले और इसे एक कप पानी डालकर एक प्योरी बनने तक इसे पिसें। अब इसमंे चंद में सभी बताए गये मसालों के साथ स्वादअनुसार नमक डालंे और आंच को मध्यम रखे। जब यह किनारों से तेल छोड़ने लगे तो आंच बिलकुल धीमा करें। उसके बाद कढ़ाई में थोड़ा मसाला छोड़कर बाकी को निकालकर मिक्सी में हल्का बारीक पीसें। ज्यादा बारीक पीसने से मसालों का स्वाद खत्म हो जायेगा इस लिए इस बात का जरूर ध्यान रखें।
इस दौरान हल्की आंच कर कढ़ाई में जिसमें थोड़ा मसाला आपने बचाया हुआ है, महासीर मछली जिसके कि आपने छोट-छोटे पीस कर लिए हैं को मिलाएं। मछली को 5 से 6 मिनट के लगभग कढ़ाई में पकने दें। इस दौरान आप मिक्सी में मसाले को बारीक पीस लें। मसाला पीसने के बाद कढ़ाई में मछली को देखें अगर मछली वह गलने लगे तो इसमें बारीक पीसा हुई ग्रेवी को मिला लें। ग्रेवी को कितना बढ़ाना है उसके लिए उबला हुआ पानी आप अपनी आवश्यकता अनुसार बढ़ा सकते हैं। हां ग्रेवी केवल 04 लोगों के हिसाब से ही बनाएं, ज्यादा पानी डालने पर स्वाद खराब हो सकता है। अब ग्रेवी को चखकर इसमें नमक या किसी भी कमी को पूरा कर ले। इसको धनिया की पत्ती से गार्निश कर लें। अब आप इसे गर्मागर्म तवा रोटी, नान या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।                                                     साथियों अगर आप हर वक्त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना। कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है फूड इंडिया। अगर जायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्स, किसी रेस्टोरेंट या रोड साइड ढाबे में बनने वाली बेहतरीन डिश। हमें इंतजार रहेगा आपकी मेल का।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close