फ़ूड इंडिया

पहाड़ी मूली की जायेकादार थिचोणीं

पहाड़ी मूली की जायेकादार थिचोणीं

पहाड़ी मूली का ऐसा साग कि उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

दीपक जुगराण

देहरादून। अपने ब्यापार से समय निकालने के बाद मुझे जो काम सबसे ज्यादा सुकून देता है और जिसमें लगभग मेरी दिनभर की पूरी थकान गायब हो जाती है वह है खाना बनाना। मुझे खाना बनाने का बहुत शौक है साथ ही तमाम डिशों के साथ नए-नए प्रयोग करने का। उत्तराखंड में बनने वाले पारंपरिक व्यजनों के साथ ही मुझे कई तरह के वैज व नाॅन बैज डिशें बनानी आती है। अगर आप भी खाने के साथ कुछ नए प्रयोग करना चाहते हैं तो पढ़ते रहिए मेरा नियमित काॅलम फूड इंडिया में। आज में लेकर आया हूं आपके लिए बेहद स्वास्थ्य वर्धक और उत्तराखंड में बेहद लोकप्रिय डिशों में से एक मूली का थिंचैणीं। जैसा मैने बताया अगर आपने थोड़ा सा समय निकालकर बना दिया तो हर बार खाने वाले आप से मूली का थिचोणीं ही बनाने को कहेंगे।
साथियों मूली एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। जिसे हम विशेष तौर पर सलाद के रूप में ही खाते है। मूली में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, आयोडीन, क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और इसके अलावा मूली में विटामिन बी और सी भी पाया जाता है। और मूली अगर पहाड़ी हो तो यह खाने के स्वाद में चार चांद लगा देती है। इसीलिए आज हम पहाड़ी मूली का साग बनायेंगें जिसे हम उत्तराखंड में मूली के थिंचैड़ी नाम से जानते हैं। जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत शरीर के लिए बहुत ज्यादा पौष्टिक भी होती है।

8 लोगों के लिये मूली का थिंचोणीं बनने में लगता है लगभग 35-45 मिनट का समय।

मूली का थिंचोणीं बनाने के लिये आवश्यक सामग्री

04 पहाड़ी मूली कटी हुई
02 बड़े चम्मच बेसन
01 पाव दही
3-4 छोटी चम्मच तेल
06 फली लहसुन
02 चम्मच भांग के दाने
01 छोटा चम्मच जीरा
3-4 हरी मिर्च बारीक कटी
1-2 प्याज बारीक कटे हुए
1-4 छोटा चम्मच हल्दी
1-2 छोटी चम्मच लाल मिर्च
1-2 चम्मच गर्म मसाला
01 चुटकी हिंग
नमक स्वाद अनुसार
हरा धनिया बारीक कटा
आधी छोटी चम्मच राई या फिर जख्या

मूली का थिंचैंणीं बनाने की विधि:-
सबसे पहले मूली को अच्छे से धो लीजिये, और छिल कर छोटे-छोटे पीस में काट लीजिये। उसके बाद इन पीसों को सिलबटे पर अच्छे से थींच लीजिए। अब कढ़ाई में 2 चम्मच तेल गर्म करिये। तेल गर्म हो जाने के बाद जख्या या फिर राई, जीरा व हिंग तड़काइये। उसके बाद लहसुन, मिर्च, प्याज, का पेस्ट बनाकर हल्का ब्राउन कीजिए। थिंची हुई मूली को कड़ाई में डालकर करीब 06 कप पानी डालकर करीब 15 मिनट तक हल्की आंच में पकने के लिए छोड़ दें।
इस बीच आप 1 पाव दही मे 2 चम्मच बेसन को डालकर करीब 15 मिनट तक मिक्स करें। इस दौरान बीच-बीच में मूली को भी 2-3 मिनट के अंतराल में हिलाते रहें। जब मूली ठीक प्रकार से पक जाये। उसके बाद इस पेस्ट को मूली के साथ मिक्स कर दें। साथ ही स्वादनुसार नमक, व अन्य मसाले डालें। इनको मूली के थिंचैणीं में मिक्स करने के बाद, भांग के बीच को बारीक पीसकर उसे भी मिक्स कर दें। इनको मिक्स करने के बाद 4-5 मिनट ढकन लगाकर पकने दें। लीजिए तैयार है जायकेदार मूली का थिचैंणी। आप इसे चावल, पराठे व चपाती के साथ मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। बताइऐगा जरूर कैसी लगी आपको मूली की थिचैंणी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close