खबर इंडियाहिमाचल प्रदेश

कैंसर रोगियों के लिए एक अच्छी खबर

कैंसर और दिल की बीमारियों को मात देगा ये केक

कैंसर रोगियों के लिए एक अच्छी खबर

कैंसर और दिल की बीमारियों को मात देगा ये केक

सोलन, हिमाचल प्रदेश। देश के कैंसर और दिल की बीमारियों से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई हैं हिमाचल प्रदेश से। हिमचाल प्रदेश स्थित केंद्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र सोलन ने एक ऐसा केक तैयार किया है जो कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में मद्दगार साबित होगा। मशरूम अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने मशरूम फॉटीफाइड केक तैयार किया है जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाएगा। यह केक दिल की बीमारियों व रक्तचाप से भी दूर रखेगा। मशरूम अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने चार माह की कड़ी मेहनत से यह फॉटीफाइड केक तैयार किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक केंद्र इस केक का पेटेंट करवाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद केक बाजार में उतारा जाएगा। इस केक में वसा की मात्रा काफी कम है। केक में सोडियम की मात्रा कम व पोटाशियम की अधिक रखी गई है। इससे उच्च व निम्न रक्तचाप की समस्या से छुटकारा मिलता है।

स्तन कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को किया जा सकेगा कम

यह केक स्तन कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मद्दगार साबित होगा । केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. लाल अत्री ने बताया कि मशरूम पाउडर से तैयार किए केक में कैंसर से लडने व शरीर को इससे दूर रखने के लिए कई पौष्टिक गुण हैं। फॉटीफाइड केक में सेलीनियम एंटी ऑक्सीडेंट सहित बीटा ग्लूकॉन्स व लिनोलिक एसिड भी मौजूद हैं।

सेलीनियम एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर को खत्म करने में सहायता करता है। कैंसर की दवाइयों में सेलीनियम होता है। सेलीनियम, बीटा ग्लूकॉन्स व लिनोलिक एसिड कैंसर से खराब हुई मानव कोशिका व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे तेजी से बढ़ रहे स्तन कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को खत्म किया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close