खबर इंडियादिल्ली

सावधान:- खतरे में है आपके मासूम बच्चों की जान

ब्लू व्हेल के बाद अब ये डरावना गेम बन सकता है खतरा

सावधान:- खतरे में है आपके मासूम बच्चों की जान

ब्लू व्हेल के बाद अब ये डरावना गेम बन सकता है खतरा

सेल्फी से होती है शुरुआत, फिर शुरू होता है डरावना खेल

अपने बच्चे के बदले बर्ताव को हल्के में न लें

नई दिल्ली।  सावधान…खतरे में है आपके मासूम बच्चों की जान। ब्लू व्हेल के बाद अब ये डरावना गेम बन सकता है खतरा? सेल्फी से शुरूआत के बाद होता है एक ऐसा खेल जो बच्चों को आत्महत्या के लिए उकसाता है। आपके ब्लू ब्हेल गेम तो याद होगा ही कि कैसे 2016 में ब्लू व्हेल गेम के चक्कर में 130 बच्चों की जान चली गई। पूरे विश्व में इस गेम को लेकर हाहाकार मच गया था। एक बार फिर सोशल मीडिया पर ऐसी ही कुछ स्थिति दिखाई देनी शुरू हो रही है। जी हां ब्लू व्हेल को लोग अभी भूले भी नहीं थे कि मोमो व्हाट्सएप आ गया।

ब्लू व्हेल के बाद आया ‘मोमो’ गेम
इन दिनों सोशल मीडिया पर एक गेम खूब वायरल हो रहा है। इसका नाम मोमो है। हालांकि, इसका असर अभी सिर्फ जापान और अमेरिका में देखने को मिला है। लेकिन जल्द ही यह भारत में भी पांव पसार सकता है। जिसको देखते हुए साइबर सेल पहले से ही सतर्क हो गया है। बाकायदा साइबर एक्सपर्ट ने एक एडवायजरी जारी की है। ताकि बच्चों को इस खेल से दूर रखा जा सके। बता दें कि लैटिन अमेरिकी देशों में वाट्सएप पर एक नंबर वायरल हो रहा है।

इसे मोमो वाट्सएप बताया जा रहा है। एक कांटेक्ट नंबर शेयर किया जा रहा है, जिसका एरिया कोड जापान का है। जो लोग इसे सेव कर रहे हैं, उनके मोबाइल पर एक बड़ी आंखों वाली लड़की की तस्वीर आ रही है जो काफी डरावनी है।

कुछ ऐसा दावा किया जा रहा है?
इस मोमो गेम को लेकर दावा किया जा रहा है कि जो इस लड़की से बात करता है, वह आत्महत्या की तरफ बढ़ने लगता है। लोग इसके स्क्रीन शॉट भी भेज रहे हैं। देखने में यह ब्लू व्हेल गेम जैसा ही लग रहा है। यह टास्क देता है जिसे पूरा नहीं करने पर अकाउंट हैक जैसी बातें करता है। इसकी शुरुआत सेल्फी से होती है। हालांकि देश में अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

मोमो का मकसद लोगों के मन में डर पैदा करना
साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल ने बताया कि यह बिलकुल उसी तरह है। जानकारी के अनुसार सबसे पहले इस प्रोफाइल को फेसबुक पर देखा गया था। लोगों ने प्रोफाइल पर कांटेक्ट करने की कोशिश की थी। मोमो की प्रोफाइल में जिस लड़की की तस्वीर दिखाई दे रही है, उसका चेहरा बिलकुल 2016 में जापान के एक संग्रहालय में प्रदर्शित मूर्तिकला से मिलता है। जिसका मकसद है।

ब्लू व्हेल के बाद आया खतरनाक चैलेंज
मीडिया खबरों के मुताबिक अर्जेंटीना की बच्ची ने आत्महत्या से पहले सोशल मीडिया पर कई सारे चैलेंज पूरा करते हुए वीडियो पोस्ट किए थे माना जा रहा है कि बच्ची ने मोमो चैलेंज को पूरा करने के लिए आत्महत्या जैसा कदम उठाया था। वहीं द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मोमो चैलेंज एक सोशल मीडिया अकाउंट है जो व्हाट्सएप फेसबुक और यूट्यूब पर मौजूद है। इस गेम में एक गुड़िया की फोटो को इस्तेमाल किया गया है इस गुड़िया को डपकवतप भ्ंलंेीप ने बनाया है ये चैलेंज बच्चों को अनजान नंबर को कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में जोड़ने के लिए कहता है मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस चैलेंज को पूरा करने के लिए बच्चे आत्महत्या जैसा कदम उठाने से भी पीछे नहीं हटते हैं।

ऐसे रखें इस गेम से बच्चों को को दूर
कांटेक्ट लिस्ट में परिचित का ही नंबर सेव करें। फोन में पैटर्न लॉक रखें। जिसे आप जानते नहीं हैं, उनके नंबर एक्सचेंज नहीं करें। बच्चे सोशल मीडिया अकाउंट पर क्या शेयर कर रहे हैं इसका ध्यान रखें। खास कर फोन नंबर पर। सोशल मीडिया से कोई भी आसानी से नंबर ले सकता है। फोन को एंटी वायरस से प्रोटेक्ट करें। ऐसा करने पर जब आप किसी लिंक को खोलेंगे तो पॉप अप आ जाएगा। साथ ही यह व्हाट्सएप, एसएमएस, मेसेंजर को भी प्रोटेक्ट करेगा। विशेष रूप से मेसेजिंग एप पर नजर रखें।

Tags
Show More

Related Articles

One Comment

  1. बहुत बहुत धन्यवाद भाईसाहब जी,मैं भी अपने सभी ग्रुपस में इसकी सूचना दे दूंगा शायद ऐसा करने से आने वाले समय में किसी की जान बचाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close