खबर इंडियास्किल इंडिया

युवाओं के सपनों को साकार करता फ्यूजन

देश-विदेश के होटलों में फ्यूजन के छात्रों का जलवा

युवाओं के सपनों को साकार करता फ्यूजन

देश-विदेश के होटलों में फ्यूजन के छात्रों का जलवा

अरूण चमोली, निदेशक, फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट
      अरूण चमोली               निदेशक, फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट

देहरादून। होटल प्रबंधन हमेशा से ही दुनिया में सबसे प्रभावशाली उद्योगों में से एक रहा है। समय के साथ-साथ इसका क्रेज युवाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा हैं। सुनहरे भविष्य का सपना संजोये युवाओं के लिए होटल प्रबंधन एक बेहत्तर विकल्प साबित हो रहा है। मैं न केवल इस फील्ड से जुड़ा रहा बल्कि मैने इसे करीब से समझा और जाना कि युवाओं को शिक्षा के साथ ही उचित प्रशिक्षण दिया जाये तो अन्य क्षेत्रों की तरह इसमें भी सुनहरा भविष्य और अपार संभावनाऐं हैं। होटल प्रबन्धन दुनिया के सबसे बड़े रोजगारों में से एक है। कोर्स खत्म करने के बाद इसमें नौकरी के बहुत अवसर हैं, मैनेजर और कार्यकारी के रूप में। यह कार्यक्षेत्र में एक व्यवसायिक काम है। इसमें डेस्क, सर्विस, रसोई, कैटरिंग, बार और हॅास्पिटेलिटी की व्यवस्था शामिल है। बाबर्ची, खानपान में लोकप्रिय विशेषज्ञों में से एक है। इस कोर्स की समाप्ति के बाद विद्यार्थी होटल उद्योगों, क्रूजर शिप आदि में नियुकत किए जाते हैं और वे अपना व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।
मैने इस बात पर गौर किया कि उत्तराखंड से ट्रेनिंग लेकर जो भी युवा होटल इंस्डस्ट्रीज में कदम रख रहे थे उनमें मुझे कई तरह की खामियां नजर आई। इसमें युवाओं का कोई दोश नहीं था बल्कि उन्हें प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों की कमी थी कि उन्होंने युवाओं को इस क्षेत्र की बारीकी नहीं समझाई। उत्तराखंड के जो युवा होटल इंस्डस्ट्रीज में कैरियर बनाना चाहते हैं उनको बेहत्तर एजुकेशन के साथ ही प्रशिक्षण मिल सके।
इसी उद्देश्य को लेकर हमने 07 जुुलाई 2007 में फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट की शुरूआत देहरादून में की। युवाओं को इस फील्ड की हर जानकारी मिले इस लिए हमनें उत्तराखंड ओपन विश्वविधालय के साथ ही पंजाब टेक्नििकल यूनिर्वसिटी, नेशनल स्किल डेप्लमेंट काॅपरेशन, व टूरिज्म हाॅस्पिलिटी सैक्टर काॅउन्सिलिंग, से भी इसकी मान्यता ली।
मैने देखा कि होटल प्रबंधन एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र है। इसलिए मैने अपने संस्थान में इस बात का ध्यान रखा कि इच्छुक छात्रों को होटल इन्डस्ट्री से जुड़े आधुनिक पाठ्यक्रम के साथ ही तकनीकी जानकारी होनी चाहिए। इसमें पर्यटन प्रबंधन और वैश्विक पर्यटन प्रबंधन सहित कई विषयों की जानकारी दी जाती है। हमारी कोशिश रहती है कि शीर्ष स्तर के प्रबंधकीय होटल में पदों, सरकारी एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय पर्यटन होटल और होटल प्रबंधन के अन्य क्षेत्रों के लिए छात्रों को तैयार करें। संस्थान की स्थापना को आज 10 साल पूरे हो गए हैं और जब संस्थान से शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त कर निकले छा़त्रों को देश के प्रतिष्ठित होटलों या फिर विदेशी धरती के रेस्टोरेंट या फिर होटलों में विभिन्न पदों पर देखता हूं तो लगता है कि जिस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमने इस संस्थान की स्थापना की थी आज वह पूरा हो रहा है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के शुरू होने के बाद इसमें एक बड़ा परिर्वतन देखने को मिल रहा है। खास तौर से उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों के युवा जो कि परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण हाईस्कूल या फिर इंटरमीडियट से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते थे और उनके मन में भी होटल इन्डस्ट्रीज में काम करने का सपना रहता था। अब ऐसे युवाओं के चेहरे पर मुस्कान है। बड़ी संख्या में उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों और देश के कोने-कोने के गरीब युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें हैं। जिन युवाओं ने अभी तक कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया है आज वह न केवल खुद का स्वरोजगार कर रहें हैं बल्कि अच्छे होटल में अच्छी सेलरी पैकेज पर काम कर रहे हैं।

हमारा मिशन गुणवत्ता, सेवा, नेतृत्व और मानवीय मूल्यों के साथ पेशेवर बनाना

10 वर्ष की अल्प अवधि के भीतर, हमने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य उद्योग की भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए गुणवत्तापूर्ण पेशेवरों को सक्षम करने के लिए एक प्रमुख स्थिति हासिल की है। फ्यूजन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता, आतिथ्य और अन्य सेवा क्षेत्रों के लिए छात्रों को शीर्ष क्रम के पेशेवर के रूप में उभरने में मदद करती है। हमने अपने सभी कार्यकम्र वैज्ञानिक तौर पर डिजाइन किए हैं। हम छात्रों में ज्ञान की ठोस नींव का निर्माण करते हैं। आधुनिक प्रयोगशालाओं के माध्यम से युवाओं का कौशल विकास करते हैं। छात्रों के व्यक्तित्व के साथ रचनात्मक क्षमता में वृद्धि करते हैं। होटल मैनेजमैंट क्षेत्र में करियर की मांग करने वाले व्यक्तियों के लिए हम एक विश्वस्तरीय गुणवत्ता सीखने के अनुभव, शैली और सामग्री में प्रगतिशील प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। केवल 10 वर्षों के अंतराल के भीतर, हम एक प्रमुख स्थिति प्राप्त कर चुके हैं, जिससे गुणवत्ता पेशेवरों को आतिथ्य उद्योग की भावी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाया जा रहा है।

छात्रों के लिए आधुनिक तकनीक

हम होटल प्रबंधन में नवीनतम रुझानों को दर्शाती तकनीक से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। हमारे मूल और उन्नत प्रशिक्षण रसोईघर, एक हाउसकीपिंग प्रयोगशाला, जो कि होटल के कमरे, सामने कार्यालय प्रयोगशाला, कंप्यूटर प्रयोगशाला और इंटरनेट केंद्र की प्रतिकृति है, और एक विश्व स्तरीय पुस्तकालय एक पेशेवर वातावरण में व्यावहारिक प्रशिक्षण सुनिश्चित करता है, प्रशिक्षण छात्रों के अलावा भारत और विश्वभर में विभिन्न होटल में कार्य कर रहे हैं।

फ्यूजन का विजन और मिशन

हम अंतर्राष्ट्रीय आतिथ्य क्षेत्र में करियर की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए, विश्व स्तर के गुणवत्ता सीखने के अनुभव, शैली और सामग्री में प्रगतिशील प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उत्तराखंड के जो युवा होटल इंस्डस्ट्रीज में कैरियर बनाना चाहते हैं उनको बेहत्तर एजुकेशन के साथ ही प्रशिक्षण मिल सके। हमारा विजन है कि हम आतिथ्य कौशल विकास, परिचालन जोखिम, प्रबंधकीय क्षमता और एक रणनीतिक दृष्टिकोण के प्रावधान के माध्यम से उद्योग की आवश्यकताओं का नेतृत्व करेंगे। हमारा मिशन है छात्रों को गुणवत्ता, सेवा, नेतृत्व और मानवीय मूल्यों के साथ पेशेवर बनाना है। संस्थान की स्थापना को आज 10 साल पूरे हो गए हैं और जब संस्थान से शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त कर निकले छा़त्रों को देश के प्रतिष्ठित होटलों या फिर विदेशी धरती के रेस्टोरेंट या फिर होटलों में विभिन्न पदों पर देखता हूं तो लगता है कि जिस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमने इस संस्थान की स्थापना की थी आज वह पूरा हो रहा है।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close