उत्तराखंडखबर इंडिया

बड़ी खुशखबरी :- बिना सेट टॉप बॉक्स बदले जल्द आप बदल पाएंगे अपना DTH और केबल ऑपरेटर

DTH व केबल टीवी ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर, जानिए क्‍या होगा ग्राहकों को फायदा

बड़ी खुशखबरी :- बिना सेट टॉप बॉक्स बदले जल्द आप बदल पाएंगे अपना DTH और केबल ऑपरेटर

DTH व केबल टीवी ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर, जानिए क्‍या होगा ग्राहकों को फायदा

नई दिल्ली। DTH व केबल टीवी ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर है. TRAI ने ऐसी व्‍यवस्‍था की है, जिससे ग्राहकों को DTH या केबल सर्विस प्रोवाइडर को बदलने के लिए अपना सेट टॉप बॉक्‍स (STB) नहीं बदलना पड़ेगा। इससे न सिर्फ ग्राहकों के सैकड़ों रुपए बचेंगे बल्कि वे अपने मनपसंद DTH ऑपरेटर का सबस्क्रिप्‍शन ले सकेंगे।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) जल्द ही एक ऐसी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है जिसके तहत यूजर्स बिना सेट टॉप बॉक्स को बदले अपना ऑपरेटर बदल पाएंगे। इसका मतलब अगर आप टाटा स्काई इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको एयरटेल में शिफ्ट होना है तो आपको सेट टॉप बॉक्स या छतरी बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। TRAI के मुताबिक, यह सर्विस मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह काम करेगी। यूजर्स को अपना ऑपरेटर बदलने के लिए केवल सेट टॉप बॉक्स में लगने वाला कार्ड बदलना होगा। खबरों के मुताबिक, यह सर्विस दिसंबर महीने तक शुरू की जा सकती है।

साल के अंत तक शुरू होगी सेवा
TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा का कहना है कि ट्राई बीते 2 साल से सेट टॉप बाक्स को सभी DTH या केबल ऑपरेटर के बीच आंतरिक रूप से कार्य करने लायक बनाने का प्रयास कर रहा है. इसमें कुछ हद तक सफलता मिल गई है। हम इसे इस साल के अंत तक शुरू करना चाहते हैं। इसके अलावा आर एस शर्मा ने यह भी कहगा कि किसी प्रोडक्ट में इंटरऑपरेबिलिटी का विचार बाद में नहीं आना चाहिए। बल्कि जब प्रोडक्ट को बनाया जब तभी इस पर काम होना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close