उत्तराखंडखबर इंडिया

बदरीनाथ हाईवे पर खुदाई के दौरान सोने-चांदी का खजाना निकलने की वायरल तस्वीरों का सच क्या आप जानते हैं?

खजाने के राज से आखिर उठ गया पर्दा?

बदरीनाथ हाईवे पर खुदाई के दौरान सोने-चांदी का खजाना निकलने की वायरल तस्वीरों का सच क्या आप जानते हैं?

खजाने के राज से आखिर उठ गया पर्दा?

देहरादून। ऋषिकेश और रुद्रप्रयाग हाईवे पर खुदाई के दौरान निकला सोने-चांदी का खजाना, वायरल हो गईं तस्वीरें, आपने देखी क्या? सोशल मीडिया में पिछले कुछ दिनों से हर शख्स एक दूसरे से यही पूछ सवाल पूछ रहा है। फेसबुक, व्हाट्सएप, और अन्य सोशल साइट्स पर लोग आजकल एक-दूसरे को इस खजाने की तस्वीरें भेजकर यही सवाल पूछ रहें हैं कि यह सच है क्या?
आज हम आपको खुदाई के दौरान सोना-चांदी का खजाना मिलने की तस्वीरों का सच बताने जा रहें हैं। तो आप जरा इस खबर का सच जान लीजिए।

सोशल मीडिया में खबर आई कि ऑल वेदर रोड की खुदाई के दौरान बदरीनाथ हाईवे पर खुदाई में दस टन सोना और चांदी का खजाना निकल आया। पिछले एक कुछ समय से इस तरह का मैसेज सोशल मीडिया में चल रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि ऋषिकेश और रुद्रप्रयाग के बीच हाईवे के काम में खुदाई के दौरान 10 टन सोना मिला है। इसके साथ कुछ फोटो भी पोस्ट की जा रही है। जिसके बाद सोशल मीडिया में अतिसक्रिय रहने वाले और बिना जांच पड़ताल किए काॅपी पेस्ट करने वाले लोगों ने यह तस्वीरें धड़ाधड़ शेयर कर दी। जिससे बिना वजह लोग परेशान हो गए हैं।

वहीं अधिकारियों के संज्ञान में जब यह मामला आया तो उन्होंने इस खबर को अफवाह बताया। लोनिवि राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के अधिकारी खजाने से जुड़े सवालों का जवाब देते-देते थक गए हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का ऑल वेदर रोड परियोजना में चैड़ीकरण कार्य चल रहा है।

ऐसा कुछ नहीं है। खुदाई के दौरान कहीं भी सोने या चांदी का जखीरा नहीं मिला है। सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ाई गई है

जितेंद्र त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता, लोनिवि राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, श्रीनगर

खजाने की फोटो की हकीकत
सोशल मीडिया पर लोगों ने बिना सोचे समझे ही इस खबर को इतना फैला दिया कि इस पर न्यूज भी तैयार होने लगी। लेकिन जब इस खबर की तह तक गए तो मायूसी के अलावा कुछ भी हाथ नहीं लगा। हाईवे पर खुदाई के दौरान 10 टन सोना मिलने की जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही हैं। उन फोटो की हकीकत कुछ और है। पोस्ट के जो फोटो अपलोड की गई हैं, वह कुछ साल पूर्व अमरीका, ग्रेट ब्रिटेन और स्पेन की हैं। जहां खुदाई के दौरान सोने-चांदी के सिक्के और प्राचीन बर्तन मिले थे। लेकिन किसी इन फोटो एक साथ जोड़कर बदरीनाथ हाईवे की खुदाई का बताते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया।

सड़क खुदाई के दौरान इन राज्यों में भी हो चुकी हैं ये फोटो वायरल
यह फोटो महज उत्तराखंड में ही वायरल नहीं हुई है। जानकारी मिली है कि सोशल मीडिया में कुछ समय पूर्व मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी यही पोस्ट वायरल हुई थी। जिसमें पोस्ट किया गया था कि उक्त फोटो उक्त प्रदेशों में सड़क की खुदाई की हैं। एक बार फिर किसी शरारती तत्व ने इन फोटो एक साथ जोड़कर ऑल वेदर रोड की खुदाई का बताते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया।

झूठी खबर को न फैलाऐं

झूठी खबर को तैयार कर कुछ ऐसे बना लिया जाता है, कि पलभर में ही वायरल हो जाता है। इसलिए बार बार ऐसी खबरों से दूरी बनाए रखने की भी बात कही जाती है। किसी भी खबर को फैलाने से पहले, उस खबर की तह तक जाना सबसे ज्यादा जरूरी है। इस बार तो कुछ बड़ा ही गया था, जिससे सरकार की भी नींद उड़ गई।

हमारा आप से निवेदन है कि कृपया सोशल मीडिया में इस तरह की झूठी खबरों को न फैलाएं।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close