उत्तराखंडखबर इंडिया

उत्तराखंड के लिए आज बड़ा दिन 

BCCI ने सुनाया वो फैसला जिसका था 18 साल से इंतजार

उत्तराखंड के लिए आज बड़ा दिन 

BCCI ने सुनाया वो फैसला जिसका था 18 साल से इंतजार

क्रिकट खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रेमियों की ओर से विनोद राय को दिल से थैंक्स

 

 देहरादून।  उत्तराखंड के लिए आज बड़ा दिन है। यह दिन एतिहास की तारीख में दर्ज होगा। लंबे समय से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से क्रिकेट  खेलने की मान्‍यता मांग रहे उत्‍तराखंड के लिए सोमवार का दिन खुशखबरी लेकर आया। उत्‍तराखंड क्रिकेट को सोमवार को बीसीसीआई की ओर से रणजी खेलने की अनुमति दे दी गई है। ऐसा लगभग 18 साल बाद हुआ है। क्रिकेट प्रशासक समिति (सीओए) की पहल पर पिछले 18 वर्ष से उत्तराखंड क्रिकेट पर छाया काला साया दिल्ली में सोमवार को तेज तपिश के बीच छंट गया। प्रदेश में कार्यरत चार प्रमुख क्रिकेट एसोसिएशनों की रजामंदी से सीओए ने बीसीसीआई की क्रिकेट डेवलपमेंट कमेटी के जनरल मैनेजर प्रो. रत्नाकर सेट्टी की अध्यक्षता में एक गवर्निंग काउंसिल को हरी झंडी दे दी है।

यह गवर्निंग काउंसिल उत्तराखंड में क्रिकेट का संचालन करेगी। इसके साथ ही यह तय हो गया है कि बीसीसीआई के नए क्रिकेट कैलेंडर में उत्तराखंड की रणजी टीम समेत अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 की टीमें भी बोर्ड के मैच खेलेंगी। इससे पहले सोमवार को दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल में सीओए के समक्ष चारों क्रिकेट एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने अपना-अपना दावा पेश किया। सभी दावों पर गौर करने और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) के पक्ष में उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन और यूनाइटेड क्रिकेट एसोसिएशन के पक्ष में खड़ा होने पर सीओए प्रमुख विनोद राय ने उत्तरांचल क्रिकेट एसोसिएशन के चंद्रकांत आर्य भी एक साथ आने की बात पर राय जाननी चाही तो उन्होंने स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया।

एक साल के भीतर मान्यता का मामला सुलझा लिया जाएगा

मामला फिर जहां का तहां अटकता देख सीओए ने प्रदेश के खिलाड़ियों के हित में अपने दूसरे फैसले पर मुहर लगाते हुए गवर्निंग काउंसिल को हरी झंडी दे दी। साथ ही कहा कि एक साल के भीतर मान्यता का मामला सुलझा लिया जाएगा, लेकिन इन सबके बीच उत्तराखंड की टीम रणजी समेत अन्य टीमें अलग-अलग प्रारूपों में बोर्ड के टूर्नामेंट खेलेगी। इस पर सभी चारों एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने रजामंदी भी दे दी है।

ये है गवर्निंग काउंसिल का प्रारूप
नौ सदस्यीय गवर्निंग काउंसिल में बीसीसीआई की ओर से प्रो. रत्नाकर सेट्टी समेत दो सदस्य, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) और उत्तरांचल क्रिकेट एसोसिएशन के दो-दो सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा, राज्य सरकार, यूनाइटेड क्रिकेट एसोसिएशन, उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन से एक-एक सदस्य शामिल होगा। बीसीसीआई की ओर से प्रो. सेट्टी के अलावा जो दूसरा सदस्य होगा वह बतौर फाइनेंस अफसर काम करेगा।

बैठक में यह रहे मौजूद
सीओए : विनोद राय, डायना एडुल्जी, गौरव
सीएयू : महिम वर्मा, रवि वर्मा, मनोज रावत, राजेश तिवारी
उत्तरांचल-सीए : चंद्रकांत आर्य, प्रदीप सिंह, आरएस चौहान, मोहन सिंह बोरा
उत्तराखंड-सीए : दिव्य नौटियाल, आर एस नौटियाल, अशोक भांबी, अनुजा तोमर
यूनाइटेड-सीए : संजय गुसाईं, रोहित चौहान, अविनाश वर्मा

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close