उत्तराखंडखबर इंडिया

सावधान :- गर्मी आपको ही नहीं आपकी महंगी कार को भी लगती है जनाब… ऐसे रखें अपनी का खास कार ख्याल

गाड़ी खरीदने के लिए तो लाखों का इन्वेस्टमेंट और गर्मियों में उसकी देखभाल के लिये ?

सावधान :- गर्मी आपको ही नहीं आपकी महंगी कार को भी लगती है जनाब… ऐसे रखें अपनी कार का खास ख्याल

गाड़ी खरीदने के लिए तो लाखों का इन्वेस्टमेंट और गर्मियों में उसकी देखभाल के लिये ?

गर्मियों में हर संडे कार की देखभाल के आसान 8 फंडे

देहरादून। गर्मियों का मौसम आ चुका है और गर्मियां हमें ही नहीं जिस वाहन से हम सफर करते हैं उसको भी लगती है। आज के खास टिप्स कार से सफर करने वाले लोगों के लिये। जी हां गर्मी आपको ही नहीं आपकी मंहगी कार को भी लगती है। पूरे देश में गर्मी का मौसम चरम पर है। गर्मियों में इंसान अपनी सेहत पर काफी ध्यान देता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी कार को भी इन दिनों में खास ख्याल की जरूरत होती है। आपकी कार को भी गर्मी के दिनों में खास देखभाल की जरूरत होती है। कार की सुरक्षा की जिम्मेदारी मकैनिक की नहीं आपकी है। अगर कार का इंटीरियर खराब होता है तो यह महंगा सौदा हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए कोशिश करें कि जितना हो सके गाड़ी को कहीं छाया में खड़ी करें। तेज धूप की वजह से इंटीरियर के प्लास्टिक का रंग फीका पड़ने लगता है। गाड़ी खरीदने के लिए लाखों का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, तो उसे छाया में खड़ी करने के लिए थोड़ा और भी खर्च कर सकते हैं, क्योंकि कार आपका दूसरा घर है।

आइए, जानते हैं कि गर्मी में आप अपनी कार का खास ख्याल कैसे रख सकते हैं।

1. कार की पेंट का ख्याल रखें-
आपकी कार ज्यादातर खुले में पार्क रहती है। इस वजह से गर्मी के दिनों में आपकी कार पर नकारात्मक असर पड़ता है। गर्मी के दिनों में आपकी कार को खतरनाक यूवी (अल्ट्रा-वायलेट) रेज का सामना करना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि खासकर गर्मी के दिनों में आप अपनी कार को पेड़ की छांव में या कवर्ड पार्किंग में ही पार्क करें।

2. एक्सटीरियर की पॉलिश करें-
अपनी कार के पेंट को बचाए रखने के लिए हर 6 महीने पर कार की पॉलिश और वैक्सिंग कराएं। अगर आपकी कार नई है तो आप इस पर टेफलॉन कोटिंग भी करा सकते हैं। इससे आपकी कार लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रह सकती है। वहीं, कार के इंटीरियर में लगी प्लास्टिक के लिए आप डैशबोर्ड प्रोटेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. इंटीरियर साफ रखें-
गर्मी के दिनों में कार के इंटीरियर का भी ख्याल रखना जरूरी है। लंबे समय तक धूप में खड़ी रहने पर कार की केबिन के अंदर बदबू फैल सकता है। इसलिए आप अपनी कार के फ्लोर मैट, डैशबोर्ड और एसी वेंट्स की सफाई तय वक्त पर करते रहें।

4. एसी सर्विस कराना ना भूलें-
झुलसती गर्मी में कार की एसी बेहद जरूरी हो जाती है। आरामदायक ड्राइव के लिए ये आपकी कार का एक बेहद जरूरी हिस्सा है। इसलिए अपनी कार की एसी की सर्विंस जरूर करा लें ताकि गर्मी के मौसम में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

5. कार की सर्विसिंग जरूर कराएं-
गर्मी शुरू होने से पहले आप अपनी कार की फुल सर्विसिंग जरूर करा लें। कार में इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल, एयर फिल्टर और इंजन कूलेंट की मात्रा हमेशा चेक करते रहें और जरूरत पड़े तो इसे तुरंत रिप्लेस या रिफिल कराएं। कार में लगे रेडिएटर की सर्विस भी जरूरी है। अगर जरूरत हो तो कार की रेडिएटर की सर्विसिंग भी करा लें।

6. टायर की जांच करें-
ज्यादातर लोग अपनी कार में लगे टायर्स पर ध्यान नहीं देते। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। खासकर गर्मी के दिनों में टायर प्रेशर चेक कराते रहें क्योंकि इस समय हवा के दबाव में लगातार बदलाव होते हैं। अगर टायर में हवा कम हो इसका पूरा असर कार की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। अगर आपकी कार में लगा टायर पुराना हो गया हो या उसकी ग्रिप खराब हो गई हो तो उसे तत्काल बदलें। लंबी दूरी की यात्रा करने के वक्त टायर में नाइट्रोजन भरवाएं। नाइट्रोजन गैस टायर्स को ठंडा रखते हैं और गर्मी के दिनों में टायर फटने की संभावना कम हो जाती है।

7. बैटरी की जांच करें –
कार में लगी बैटरी का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। गर्मी के दिनों में बैटरी की खपत बढ़ जाती है। गर्मी की वजह से बैटरी पर विपरित असर पड़ता है। बैटरी की उम्र बढ़ाने के लिए इसकी तय समय पर सफाई करते रहें। अगर आपकी कार लंबे समय तक गैराज में खड़ी है तो बैटरी को कार से बाहर निकाल कर रखें।

8. इन जरूरी सामानों को साथ रखें-
गर्मी के दिनों में ड्राइव करते वक्त कुछ जरूरी सामानों को अपनी कार में रखें। इनमें मेडिकल किट, मल्टी-परपस टूल किट, स्पेयर टायर और पानी की बोतल शामिल है।

क्योंकि कार आपका दूसरा घर है।
कार पर आप लाखों रूपये खर्च करते हैं तो आपके लिये कार की सर्विस नियमित अंतराल पर कराना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे कार की परफॉर्मेस पर असर पड़ता है। इसलिए कार की सर्विस से कोई समझौता न करें। गाड़ी की सर्विस या तो सर्विस सेंटर से करवाएं या फिर किसी अनुभवी मकैनिक की मदद लें। नई जगह पर बिना सोचे-समझे गाड़ी न छोड़ें। अगर कार के किसी पहिए में हवा कम है तो उसे चलाना खतरनाक है और इससे गाड़ी का माइलेज भी प्रभावित होगा। इसलिए पहियों की हवा जरूर जांच लें। किसी लंबी यात्रा से पहले या फिर सप्ताह में एक बार जरूर इसे चेक करवाएं। यह काम आप किसी भी सर्विस स्टेशन पर करवा सकते हैं। प्रेशर गेज ले लें, क्योंकि कई बार पंप के मीटर सही नहीं होते। अकसर लोग कार तो खरीदते हैं, लेकिन उसकी निर्देश पुस्तिका को पढ़ने में समय जाया नहीं करते। यह गलत आदत है। इसे बदलें और गाड़ी की निर्देश पुस्तिका को पढ़ने की आदत डालें, क्योंकि इसको पूरा पढ़कर आप कार के बारे में बेहतर ढंग से जान पाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close