उत्तराखंडखबर इंडिया

बर्ड फेस्टिवल से मिलेगी कोटद्वार को नई पहचान, खुलेंगे पर्यटन के नए द्वार

3 दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का वन मंत्री हरक सिंह रावत ने किया शुभारंभ

बर्ड फेस्टिवल से मिलेगी कोटद्वार को नई पहचान, खुलेंगे पर्यटन के नए द्वार

3 दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का वन मंत्री हरक सिंह रावत ने किया शुभारंभ

दुनियाभर से पक्षी प्रेमी पहुंचे कोटद्वार, पक्षियों का विशाल संसार देख हैरत में पड़ गए

कोल्हूचैड़ क्षेत्र को किया जायेगा कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर विकसित

कोटद्वार। बर्ड फेस्टिवल से मिलेगी कोटद्वार को नई पहचान, खुलेंगे पर्यटन के नए द्वार ये कहना है उत्तराखंड के वन एंव पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का। जीं हां पौड़ी जनपद की कोटद्वार विधानसभा में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का शुक्रवार को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हो गया। मुख्य अतिथि वन एवं पर्यावरण मंत्री और कोटद्वार के विधायक डॉ. हरक सिंह रावत बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ किया। लैंसडाउन वन प्रभाग क्षेत्र में पर्यटक की बढ़ती संभावानाओं समेत 350 से भी अधिक पक्षियों की प्रजाति को देखते हुए पहली बार बर्ड महोत्सव की शुरूआत की गई है। इस दौरान पक्षियों पर लगाई गई प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया। बर्ड महोत्सव के पहले दिन देश के तमाम हिस्सों से पक्षी प्रेमी महोत्सव में पहुँचे जो अगले तीन दिनों तक लैंसडौन वन प्रभाग क्षेत्र में बर्ड वॉचिंग और ट्रैकिंग का लुप्त उठाएंगे। इस मौके पर डीएवी इंटर कॉलेज व राजकीय इंटर कॉलेज कोटड़ीढांग के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। बर्ड फेस्टिवल में देहरादून से आए रामलाल ने अपने पपेट शो के जरिये खूब रंग जमाया। उन्होंने कठपुतली के माध्यम से प्रकृति से छेड़छाड़ किए जाने के बाद होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर जागरूक किया। वकार्यक्रम में पहुंचे विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ ही देश के विभिन्न कोनों से पहुंचे मेहमानों ने पपेट शो का लुत्फ उठाया। इस मौके पर कालागढ़ टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी अंजनी कुमार त्रिपाठी, लैंसडौन वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ¨सह, हंस कल्चरल सेंटर के प्रांतीय प्रभारी पदमेंद्र सिंह बिष्ट, पूर्व पालिकाध्यक्ष रश्मि राणा, भाजपा जिलाध्यक्ष शैलेंद्र बिष्ट, सुमन कोटनाला सहित कई अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रेंजर आरपी पंत ने किया।

कोटद्वार में हर साल आयोजित होगा बर्ड फेस्टिवल-हरक सिंह रावत
इस दौरान वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि पहली बार वन विभाग इस तरह के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में सीधी भूमिका निभा रहा है जो मील का पत्थर साबित होगा, उन्होंने कहा कि कोटद्वार क्षेत्र में बर्ड वाचिंग पर्यटन और रोजगार का बेहतर जरिया बनेगा। वहीं महोत्सव के दौरान वन मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि कोल्हूचैड़ क्षेत्र को कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा जिसका नाम चेम्पियन पार्क रखा जाएगा। हरक सिंह रावत ने कहा कि बर्ड फेस्टिवल कोटद्वार क्षेत्र को न सिर्फ नई पहचान देगा, बल्कि क्षेत्र में पर्यटन विकास के नए द्वार भी खोलेगा। उन्होंने कोटद्वार क्षेत्र में प्रतिवर्ष बर्ड फेस्टिवल आयोजित कराने की बात भी कही।

ईको टूरिज्म पर है फोकस-हरक सिंह रावत
वन एंव पर्यावरण मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि कोटद्वार क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ईको टूरिज्म के तहत कई अन्य कार्य भी करवाए जा रहे हैं। जिसके लिए बजट की व्यवस्था भी कर दी गई है। कोटद्वार व दुगड्डा में ईको टूरिज्म के तहत दो गेटों का भी निर्माण कराया जाएगा ताकि पर्यटक इस ओर से कार्बेट टाइगर रिजर्व में प्रवेश कर पाएंगे।

फोटो प्रदर्शनी का वन मंत्री ने किया शुभारंभ
कोटद्वार क्षेत्र को बर्ड वाचिंग का नया डेस्टिनेशन बनाने वाले राजीव बिष्ट की फोटो प्रदर्शनी का वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने शुभारंभ किया। प्रदर्शनी को देखने पहुंचे लोग कोटद्वार क्षेत्र में मौजूद पक्षियों का विशाल संसार देख हैरत में पड़ गए। पक्षियों के इतने बड़े संसार को देख लोग बेहद खुश नजर आए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close