उत्तराखंडखबर इंडिया

पोखरण परमाणु विस्फोट से जुड़े कई रोचक किस्से

सुनिए भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल की जुबानी

पोखरण परमाणु विस्फोट से जुड़े कई रोचक किस्से

सुनिए भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल की जुबानी

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में पोखरण परमाणु विस्फोट दिवस की 20वी वर्षगांठ पर शक्ति एवं गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान प्रदेश पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने शिरकत की। इस दौरान सभी ने कहा कि भारत सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी के 1998 में लिए गए साहसिक फैसले के कारण ही दुनिया की अग्रणी एटमी ताकत बना है।

300 फिट गहरे गड्ढे में गिर गए थे ध्यानी
महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने इस दौरान पोखरण परमाणु विस्फोट से जुड़े कई रोचक किस्से सुनाये। विनय गोयल ने कहा कि उनके वरिष्ठ साथी योगेश्वर प्रसाद ध्यानी परमाणु विस्फोट करने वाली टीम में शामिल थे। ध्यानी ने उन्हें इस दौरान कई रोचक बातें सुनाते हुए कहा कि पोखरण में ध्यानी 300 फिट गहरे गड्ढे में गिर गए थे और तीन दिन के अथक प्रयास के बाद उन्हें सकुशल बाहर निकाला गया था। भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने इस अवसर पर मशहूर शायर कमल जियाई की नज्म पांच सूरज बो दिए हैं हमने रेगिस्तान में भी पढ़कर सुनाई और कहा कि अटल सरकार ने विश्व के अनेक देशों द्वारा लगाए गये आर्थिक प्रतिबंधों का डटकर मुकाबला किया। भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के आह्वान पर विदेशों में बसे भारतीयों ने बड़ी संख्या में भारत में पूंजी निवेश करके देश विरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

अटल बिहारी वाजपेई का साहसिक फैसला
भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई का 1998 में लिया गया फैसला बेहद साहसिक फैसला था। क्योंकि उस समय दुनिया रूस और अमेरिका के गुटों में बंटी हुई थी और कोई भी परमाणु संपन्न देश किसी अन्य देश को यह शक्ति प्राप्त करने नहीं देना चाहता था। अटल बिहारी वाजपेई ने धमकियां और आर्थिक प्रतिबंध की परवाह ना करते हुए दुनिया के किसी देश को बिना कानोकान खबर हुए जिस सफल योजना और रणनीति से उन्होंने परमाणु विस्फोट के कार्यक्रम को संपन्न कराया वह अपने आप में बड़ी सफलता थी। आज भी आवश्यकता इसी बात की है कि सभी कार्यकर्ता और देशवासी अपना निजी हित और स्वार्थ त्यागकर देशहित के लिए काम करें। भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने कहा कि देश और समाज के लिए काम करने वाले लोग ही हमेशा याद किए जाते हैं और पूजे जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close