उत्तराखंडखबर इंडिया

गुड न्यूज:- उत्तराखंड को जैविक खेती के लिए दूसरी बार मिला नेशनल अवार्ड

उत्तराखंड के 3 लाख किसान 1.5 लाख हेक्टेयर भूमि पर कर रहे हैं जैविक खेती

गुड न्यूज:- उत्तराखंड को जैविक खेती के लिए दूसरी बार मिला नेशनल अवार्ड

उत्तराखंड के 3 लाख किसान 1.5 लाख हेक्टेयर भूमि पर कर रहे हैं जैविक खेती

अरूण चमोली
अरूण चमोली
देहरादून। केंद्र की नरेंन्द्र मोदी सरकार किसानों की आय दुगना करने के लिये परंपरागत कृषि विकास योजना व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके तहत प्रदेश में जैविक खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में अन्य राज्यों के साथ ही पर्वतीय प्रदेश उत्तराखंड भी बेहत्तर प्रदर्शन कर रहा हैै। जिसके सार्थक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। इन परिणामों का असर है कि उत्तराखंड को जैविक खेती में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय अवार्ड मिला है। यह अवार्ड कर्नाटक की ओर से दिल्ली में आयोजित जैविक कृषि अवार्ड कार्यक्रम में उत्तराखंड को मिला है।
वर्तमान में प्रदेश के तीन लाख किसान 1.5 लाख हेक्टेयर भूमि पर जैविक खेती कर रहे हैं। दिल्ली में आयोजित जैविक कृषि अवार्ड कार्यक्रम में कर्नाटक के कृषि मंत्री ने प्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया। उत्तराखंड जैविक विकास परिषद के प्रबंध निदेशक विनय कुमार ने यह अवार्ड प्राप्त किया।
उत्तराखंड को दूसरी बार मिला है यह राष्ट्रीय सम्मान
कृषि मंत्री सुवोध उनियाल ने प्रदेश के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि जैविक खेती के लिए केंद्र ने 1500 करोड़ रुपये की योजना भी स्वीकृत की है। जिसमें 10 हजार आर्गेनिक क्लस्टर बनाने की दिशा में काम चल रहा है।
प्रदेश में हो रही जैविक खेती व इस क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को देखते हुए कर्नाटक सरकार व इंटरनेशनल कंपीटनेंस सेंटर फॉर आर्गेनिक एग्रीकल्चर(आईसीसीओए) की ओर से उत्तराखंड को दूसरी बार राष्ट्रीय अवार्ड दिया गया है।
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close