उत्तराखंडखबर इंडिया

एक्सक्लूसिव:- कुछ यूं चलता है “हुस्न का कारोबार” कई मसाज पार्लरों और स्पा सेंटरों में

“जिस्मफरोशी का धंधा” अब बदनाम गलियों से निकल कर पहुंचा पॉश इलाकों में

एक्सक्लूसिव:- कुछ यूं चलता है “हुस्न का कारोबार” कई मसाज पार्लरों और स्पा सेंटरों में

“जिस्मफरोशी का धंधा” अब बदनाम गलियों से निकल कर पहुंचा पॉश इलाकों में

ध्यान दें, हर स्पा या मसाज पार्लर में नहीं होता है यह गंदा काम

देहरादून।  देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के कई छोटे-बड़े शहरों में अगर आप नजर दौड़ाएंगे तो आप को कहीं न कहीं स्पा सेंटर जिन्हें मसाज पार्लर भी कहा जाता है उनके बोर्ड लगे हुए मिल जायेंगे। पहले यह केवल देश के चुनिंदा शहरों और बड़े पांच सितारा होटलों तक सीमित थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में अब यह देश के कई शहरों में आपको कुकुरमुत्ते की तरह चारों ओर फैले हुए नजर आएंगे। आखिर क्या वजह है कि यह स्पा यानि मसाज सेंटर तेजी से खुलते जा रहे हैं। बाहर लगे बेहद सामान्य से डिस्पले बोर्ड के साथ ये स्पा यानी मसाज पार्लर अंदर से इतने सामान्य नहीं होते, जितने आपको बाहर से नजर आते हैं। स्पा के अंदर की दुनिया इतनी रंगीन होती है कि आप अंदाजा लगाना तो दूर, सोच भी नहीं सकते। बॉडी मसाज देने के नाम पर इन स्पा या मसाज सेंटरों में चलता है जिस्म फरोशी का वो खेल होता है, जिसकी कल्पना करना भी नामुमकिन है। अगर देश के कई शहरों में जब पुलिस को इसकी शिकायत मिली और पुलिस ने पूरी जांच पड़ताल के बाद इन मसाज सेंटरों के खिलाफ कार्रवाही की तो “जिस्मफरोशी का धंधा” से पर्दा उठा। पुलिस भी यह मानने को मजबूर हो गई कि अब बदनाम गलियों से निकल कर पॉश इलाकों में पहुंच चुका है  “जिस्मफरोशी का धंधा” ।।

स्पा और बॉडी मसाज के बहाने अय्याशी

मसाज के बहाने बुलाकर हुस्न के जाल में फंसाकर चलता है अय्याशी का दौर। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में पुलिस की कार्रवाही में यह बात सामने आ रही है कि मसाज पार्लर या स्पा सेंटर की आड़ में अय्याशी का खेल खेला जाता है। पहले पुलिस की आंख में धूल झोकने के लिए इस धंधे के दलालों ने अपना तरीका हाईटेक कर लिया है। कुछ साल पहले तक धंधेबाज आर्केस्ट्रा और म्यूजिकल ग्रुप की आड़ लेते थे या फिर मॉडलिंग एजेंसी, पांच सितारा होटलों में एस्कार्ट सर्विस देकर अथवा पॉश इलाकों की कोठियों से लड़कियों को जिस्मफरोशी के लिए भेजते थे। लेकिन ये सभी तरीके जब पुलिस की नजर में चढ़ गए तो धंधेबाजों ने स्पा और बॉडी मसाज को अपने धंधे की आड़ बना लिया।

 

अंदर का नजारा होता है बेहद रंगीन
अंग्रेजी की मशहूर अपराध पत्रिका क्राइम एंड डिटेक्टिव के संपादक शैलाभ रावत ने राष्ट्रीय पत्रिका ओपिनियन पोस्ट को दिए अपने एक इंन्टरव्यू में कहा है कि ‘जिस्म परोसने वाले स्पा और मसाज सेंटर का एक समान तरीका होता है उनकी भव्यता और साज सज्जा। ऐसे स्पा की एक अन्य समान बात है कि वहां मसाज और स्पा देने के लिए छोटे-छोटे केबिन बने होते हैं जिनमें बाथ टब, जकोजी, वॉश बेसिन के अलावा एक बेड पड़ा होता है। कहने को इसे मसाज टेबल बताया जाता है लेकिन ऐसे स्पा सेंटर में आमतौर पर इन्हीं सुसज्जित बेड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसके अलावा दो प्रमुख बातें भी समान होती है। मसलन, हर केबिन नुमा कमरे में रंगीन मध्यम लाइटें लगी होती हैं और कई प्रकार के आयुर्वेदिक क्रीम और मसाज करने वाले तेल रखे होते हैं। रावत बताते हैं कि जो स्पा इस अनैतिक पेशे में शामिल नहीं हैं उसके रिसेप्शन पर ही इस बात का पता चल जाता है कि वहां लड़कियां कोई दूसरी सेवा नहीं दे सकती।

जिस्मफरोशी के दलदल में कुछ इस तरह फंसते हैं युवा
इस बारे में समाजशास्त्रियों की राय है कि युवाओं के बीच बढ़ रही बेरोजगारी के चलते इस तरह के घिनौने व्यापार सिर उठाते हैं। आज का युवा ऐन-केन-प्रकारेण किसी भी तरह पैसा कमाना चाहता है। दूसरा कारण राजनीति में नैतिकता के पतन का भी है। जब कुरीतियों से लिप्त नेता बड़े पद पर पहुंच जाते हैं तो उन्हें देखकर युवा भी कुरीतियों के रास्ते पर भटक जाते हैं। इसके अलावा समाज इस समय संक्रांति के दौर से गुजर रहा है। डिजिटाइजेशन, ग्लोबलाइजेशन और वैश्वीकरण के दौर में इस तरह की कुरीतियां जन्म लेती हैं। इसके अलावा फैशनेबल दिखने के चक्कर में लड़के-लड़कियां इस गंदे धंधे के दलदल में फंस जाती हैं।

ध्यान दें, हर स्पा या मसाज पार्लर में नहीं होता है यह गंदा काम

कुछ स्पा यानि मसाज पालरों का इस तरह से काम करने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं कि हर स्पा या मसाज पार्लर में यह सब होता है। कुछ स्पा सेंटर पूरी ईमानदारी अपना काम कर रहें हैं और कई लोगों को रोजगार भी दिया हुआ है। जो स्पा इस अनैतिक पेशे में शामिल नहीं हैं उसके रिसेप्शन पर ही इस बात का पता चल जाता है कि वहां लड़कियां कोई दूसरी सेवा नहीं दे सकती।

पुलिस को दें जानकारी

अगर आपको भी इस तरह की कोई जानकारी मिलती है कि इस तरह के स्पा या मसाज सेंटर में अनैतिक कार्य हो रहा है तो इसकी सूचना पुलिस को दें, हो सकता है आपके प्रयास से कुछ लड़कियों की जिंदगी संवर जाये। रहें सावधान।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close