उत्तराखंडखबर इंडिया

उत्तराखंड:- विधायक खजान दास बने जनप्रतिनिधियों के लिए प्रेरणा स्रोत्र

भाजपा विधायक के इस संकल्प की हर कोई कर रहा है सराहना

उत्तराखंड:- विधायक खजान दास बने जनप्रतिनिधियों के लिए प्रेरणा स्रोत्र

भाजपा विधायक के इस संकल्प की हर कोई कर रहा है सराहना

रमन जायसवाल
             रमन जायसवाल

देहरादून। जीते-जीते रक्तदान और जाते-जाते नेत्रदान की भावना लेकर 33 वां राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा पूरे देशभर में मनाया जा रहा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी इसके तहत जन जागरूकता कार्यक्रर्मों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके तहत लोगों को नेत्रदान के महत्व को समझाते हुए उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नेत्रदान के महत्व को समझते हुए दूसरों के लिए प्ररेणास्रोत बनने काम कर रहे हैं। 

मरने के बाद भी जिंदा रहेंगी आपकी आंखें
राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा हर साल 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक मनाया जाता है। जिला दृष्टिविहीनता नियंत्रण समिति द्वारा चलाऐ जा रहे इस अभियान का उद्देश्य नेत्रदान के महत्व के बारे में व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता पैदा करना है तथा लोगों को मृत्यु के बाद अपनी आँखें दान करने की शपथ लेने के लिए प्रेरित करना है। देश में प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक दृष्टिहीनता है। गांधी नेत्र शताब्दी चिकित्सालय देहरादून के सीएमएस बीसी रमोला कहते हैं कि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके बिभिन्न अंगों को दान किया जा सकता हैं तथा उन अंगों को उन रोगियों में प्रत्यारोपित किया जा सकता है, जिन्हें उन अंगों की आवश्यकता है। ऐसा ही एक अंग ‘आंख’ है। मृत्यु के बाद नेत्रदान से कार्निया रहित अँधा व्यक्ति शल्य प्रक्रिया के माध्यम से कार्निया प्रत्यारोपण द्वारा फिर से देख सकता हैं, जिसमें क्षतिग्रस्त कॉर्निया की जगह पर नेत्रदाता के स्वस्थ कॉर्निया को प्रतिस्थापित किया जाता है। 

खजान दास ने लिया नेत्रदान का संकल्प
उत्तराखंड की आम जनता और जनप्रतिनिधियों में नेत्रदान को लेकर जागरूकता फैले इसकी शुरूआत भाजपा के राजपुर क्षेत्र से विधायक खजान दास ने खुद से की है। राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के तहत देहरादून स्थित गांधी नेत्र शताब्दी चिकित्सालय पहुंचे भाजपा विधायक खजानदास ने नेत्रदान का संकल्प लिया।  बात करते हुए विधायक खजान दास ने कहा कि नेत्रदान महादान होता है। मैने भी नेत्रदान करने का निर्णय लिया है। नेत्रदान महादान का संदेश को जनजन पहुंचे इसके लिए सामूहिक प्रयास की जरूर है।

देश से दृष्टिहीनता को जड़ से खत्म करने का संकल्प
जिला दृष्टिविहीनता नियंत्रण समिति स्वास्थ्य विभाग की ओर से नेत्रदान पखवाड़ा चल रहा है। जगह-जगह शिविर लगाकर नेत्रदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

नेत्रदान की घोषणा विधायक खजान दास ने जनप्रतिनिधियों और आम जनता के बीच एक मिसाल कायम की है।

हम सबको कोशिश करनी होगी कि जीते-जीते रक्तदान और जाते-जाते नेत्रदान का संदेश अंतिम गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे ताकि देश से दृष्टिहीनता जड़ से खत्म हो जाये।

Tags
Show More

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close