उत्तराखंडखबर इंडिया

उत्तराखंड में शिक्षकों के लिये खुशखबरी, करना होगा ये काम बदले में मिलेगा मनचाहा ईनाम

इन शिक्षकों को मिलेगा कैश, स्मार्ट फोन, टैबलेट या फिर ई-बुक, बिल्कुल फ्री

उत्तराखंड में शिक्षकों के लिये खुशखबरी, करना होगा ये काम बदले में मिलेगा मनचाहा ईनाम

इन शिक्षकों को मिलेगा कैश, स्मार्ट फोन, टैबलेट या फिर ई-बुक, बिल्कुल फ्री

देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षकों के लिये बड़ी खुशखबरी है। शिक्षको को करना होगा ये काम बदले में मिलेगा मनचाहा ईनाम। जी हां प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजकीय शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान से पुरस्कृत किया जाएगा। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरबिंद पांडे सरकारी स्कूलों में शिक्षा में सुधार और उसे गुणवत्ता पूर्ण बनाने के लिये तमाम कार्यक्रम चला रहे हैं। इसके लिये कई तरह के कार्यक्रम शुरू किये गये हैं। इन कार्यक्रमों का ही नतीजा है कि पिछले 2 सालों में सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है। एक बार फिर शिक्षा विभाग स्कूलों और शिक्षकों के लिये एक अनूठी पहल लेकर आया है। इस पहल का भी मकसद यही है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा के माहौल को और बेहत्तर बनाया जा सके। क्या है यह पहल पढ़िए इस रिपोर्ट में…….
मिलेगा कैश, स्मार्ट फोन, टैबलेट या फिर ई-बुक, बिल्कुल फ्री
राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान ज्योति यादव ने बताया कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्रत्येक माह प्रदेश में चयनित चार शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान दिया जाएगा। इसके तहत चयनित शिक्षक के विद्यालय को एक लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। इस धनराशि में चयनित अध्यापक को 15 हजार रुपये की नगद धनराशि या स्मार्ट फोन, टैबलेट अथवा ई-बुक उनकी इच्छानुसार दिया जाएगा। उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार के लिए शासन ने मानक निर्धारित किए हैं। इसके तहत राजकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में प्रत्येक माह चार श्रेणियों प्राथमिक स्तर-कक्षा एक से पांच, उच्च प्राथमिक स्तर-कक्षा छह से आठ, माध्यमिक स्तर-कक्षा 9 से दस व उच्च माध्यमिक स्तर-कक्षा 11 से 12 में पढ़ाने वाले एक-एक शिक्षक का चयन किया जाएगा। उत्कृष्ट शिक्षक चयन के लिए गत दो माह की मासिक परीक्षा में छात्र सम्प्राप्ति स्तर 75 प्रतिशत से अधिक, प्रतिभा दिवस के क्रियान्वयन में सहभागिता, नवाचारी क्रियाकलाप व विद्यालय में संसाधन विकास आदि कार्यों में प्रदर्शन प्रमुख है। निर्धारित मानकों में जनपद स्तर पर कुल 50 अंकों में 30 अंक मासिक परीक्षा दिवस में छात्रों की सम्प्राप्ति स्तर व 20 अंक कार्यानुभव, अध्यापक डायरी, प्रतिभा दिवस, नवाचारी कार्य आदि के आधार पर दिए जाएंगे। जबकि मंडल स्तर पर मंडलीय अपर निदेशक की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा जनपद स्तर से भेजे गए प्रस्तावों पर पांच अंक प्रदान किए जाएंगे।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रतिमाह किया जायेगा सम्मानित
इस प्रकार गढ़वाल व कुमाऊं मंडल से प्रत्येक स्तर पर एक-एक उत्कृष्ट शिक्षक का चयन कर निदेशक अकादमिक, शोध एवं प्रशिक्षण की अध्यक्षता में राज्य स्तर पर गणित समिति को भेजेंगे। यह समिति अतिरिक्त पांच अंक देते हुए कुल 60 अंकों के आधार पर चार उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन करेगी। राज्य परियोजना निदेशक ने बताया कि उत्कृष्ट शिक्षक चयन के मानकों में यह संशोधन किया गया है। ताकि मंडल व राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले योग्य शिक्षकों का चयन किया जा सके। इस प्रक्रिया एवं मानक के अनुसार राज्य में राजकीय विद्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रतिमाह सम्मानित किया जाएगा।
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close