उत्तराखंडखबर इंडिया

उत्तराखंड के लोकप्रिय डाॅक्टर एसडी जोशी की अनोखी मुहिम

डाॅक्टर एसडी जोशी की इस मुहिम के बारे में ज्यादा जानिए इस रिपोर्ट में

उत्तराखंड के लोकप्रिय डाॅक्टर एसडी जोशी की अनोखी मुहिम

डाॅक्टर एसडी जोशी की इस मुहिम के बारे में ज्यादा जानिए इस रिपोर्ट में

डाॅ जोशी ने की चलो गांव की ओर मुहिम की शुरूआत

देहरादून।  भगवान का दूसरा रूप डाॅक्टर को कहा जाता है। कुछ डाॅक्टर इसको साकार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं डाॅक्टर एसडी जोशी उत्तराखंड के लोकप्रिय फिजीशियन डाॅक्टर एसडी जोशी किसी पहचान के मोहताज नहीं है। वर्तमान में दून मेडिकल काॅलेज में सीनियर फिजिशियन के पद पर डाॅ जोशी अपने सेवाकाल में राज्य के अधिंकाश कई जनपदों के दुर्गम से लेकर सुगम अस्पतालों में अपनी सेवायें दे चुके हैं। अपनी व्यवहार और समर्पण से मरीजों में खासा लोकप्रिय डाॅ जोशी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जिन-जिन जनपदों में इन्होंने सेवाएं दे वहां से आज भी मरीज इनकी सलाह लेने या इनको दिखाने दून मेडिकल काॅलेज में आते हैं। डाॅ जोशी भी किसी को निराश नहीं करते हैं। चिकित्सा सेवा के तमाम संगठनों से जुड़े डाॅ एसडी जोशी प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के 2 बाद निर्विरोध अध्यक्ष भी रह चुके हैं। मरीजों के प्रति डाॅक्टर जोशी के समर्पण और उनकी कार्यशैली को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जब देहरादून चैप्टर की घोषण की तो उसमें डाॅ एसडी जोशी को भी उपाध्यक्ष की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से नवाजा गया।
डाॅ जोशी ने की चलो गांव की ओर मुहिम की शुरूआत
राजधानी देहरादून स्थित मुख्यालय में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित वार्षिक समारोह में मीडिया से बात करते हुए डाॅक्टर जोशी ने कहा कि पहाड़ों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के लिये हम सभी डाॅक्टरों को भी अपने स्तर से प्रयास करने होंगे। इसकी शुरूआत में स्यंम से कर रहा हूं मेरा गांव चमोली जनपद के अंतर्गत आता है। जहां स्वास्थ्य सेवाओं की हालत किसी से छिपी नहीं है। इसलिये मैने फैसला किया है कि मैं प्रत्येक 2 माह में एक स्वास्थ्य कैंप अपने गांव में लगाउंगा। जिससे मेरे गांव के साथ ही आस पास के गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबधी जागरूकता के साथ ही तमाम बीमारियों का ईलाज हो सके। इसके साथ ही इस कैंप में सभी दवाईयां निशुल्क दी जायेंगी। नवर्निवाचित उपाध्यक्ष एसडी जोशी ने कहा कि आम जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिये आईएमए हर माह निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन करेगा। उनकी कोशिश रहेगी कि उनके कार्यकाल में अधिक से अधिक डाॅक्टरों का आम जनता को निशुल्क ईलाज कैपों के माध्यम से मिल सके। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर आम जनता को भी जागरूक किया जा सके।
सामाजिक कार्यों में बढ़ेगी भागीदारी
आईएमए पदाधिकारियों ने सामाजिक कार्यों में भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। पदाधिकारियों ने कहा कि आगामी वर्ष में संघ शहर में पांच सौ पौधे लगाएगा। साथ ही लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अभियान भी चलाया जाएगा। इसके अलावा अंगदान को बढ़ावा देने की मुहिम से जुड़ते हुए सभी सदस्य लिखित रूप से शपथ लेंगे।
राजधानी देहरादून स्थित मुख्यालय में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट व विशिष्ट अतिथि के तौर पर दायित्वधारी नरेश बंसल और पद्मश्री आर के जैन ने शिरकत की। इस दौरान अपने-अपने क्षेत्र मे उल्लेखनीय कार्य करने वाले डाॅक्टरों को भी सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्तराखंड नये कीर्तिमान हासिल कर रहा है। इस मौके पर उन्होंने आईएमए देहरादून शाखा के नवर्निवाचित अध्यक्ष संजय कुमार गोयल व उपाध्यक्ष एसडी जोशी व उनकी टीम को शुभकामनाएं दी।
आईएमए अध्यक्ष डाॅ गोयल और  उपाध्यक्ष डाॅ एसडी जोशी ने संभाला पद
भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की दून शाखा के अधिष्ठापन समारोह में डॉ. संजय गोयल ने अध्यक्ष, डाॅ एसडी जोशी उपाध्यक्ष, डॉ. विजय त्यागी ने सचिव और डॉ. आरके जैन ने कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली। मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने सदस्यों की मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया है। पदभार संभालने के बाद जिला अध्यक्ष डॉ. संजय गोयल ने कहा कि वे चिकित्सकों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम में निजी अस्पताल संचालकों को छूट देने और मानकों में शिथिलता बरतने की मांग की है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि वे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात कर चिकित्सकों की समस्याओं के समाधान के लिए वार्ता करेंगे। शाखा की ओर से अगले अध्यक्ष के रूप में डॉ. अजय खन्ना के नाम पर सहमति बनी। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पदमश्री डॉ. आरके जैन, डॉ. महेश कुड़ियाल, बीस सूत्रीय कार्यक्रम के उपाध्यक्ष नरेश बंसल, डॉ. एसडी जोशी, डॉ. पंकज शर्मा, डॉ. पीएस रावत आदि मौजूद रहे।
Tags
Show More

Related Articles

One Comment

  1. सच में ड़ा० एस0 डी० जोशी जैसे व्यक्ति ही हमारे देश की शान हैं,ऐसे व्यक्तियों से ही हमारे देश का गौरव बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close