उत्तराखंडखबर इंडिया

उत्तराखंड:- एसआईटी जांच में 2 और शिक्षकों की बीएड की डिग्री मिली फर्जी

64 शिक्षकों के प्रमाण पत्र निकल चुके हैं फर्जी, इन पर नकेल कसने की तैयारी

उत्तराखंड:- एसआईटी जांच में 2 और शिक्षकों की बीएड की डिग्री मिली फर्जी

64 शिक्षकों के प्रमाण पत्र निकल चुके हैं फर्जी, इन पर नकेल कसने की तैयारी

देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षकों के फर्जी प्रमाण पत्रों के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। एसआईटी प्रदेश भर के शिक्षकों के 56 हजार प्रमाण पत्रों में से 21 हजार का अब तक सत्यापन करा चुकी है। इनमें से अब तक की जांच में 64 शिक्षकों के प्रमाण पत्र अमान्य पाए जा चुके हैं। एसआईटी के सत्यापन प्रक्रिया में एक बार फिर प्रदेश के दो और शिक्षकों की बीएड डिग्री अमान्य मिली है। एसआईटी जांच में देहरादून की सहायक अध्यापिका और रुद्रप्रयाग के शिक्षक की बीएड की डिग्री अमान्य पाई गई है। एसआईटी ने शिक्षा विभाग को उनके खिलाफ एफआईआर कराने की संस्तुति कर दी है।

देहरादून की इस महिला टीचर की डिग्री फर्जी
देहरादून के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बढ़ेरना रायपुर की सहायक अध्यापिका नीना 2014 में भर्ती हुई थीं। मंगलौर के ब्रहमपुर जट गांव निवासी नीना द्वारा 2005 में गुवाहाटी (असम) विश्वविद्यालय से दर्शाई गई बीएड की डिग्री विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। सत्यापन के दौरान एक बार तो परीक्षा नियंत्रक की तरफ से डिग्री ओके होने का पत्र मिल गया था, मगर शक होने पर एसआईटी द्वारा दूसरी बार जांच कराई गई तो पूरे खेल से पर्दा उठ गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उस अनुक्रमांक पर नीना को बीएड की डिग्री जारी करने से साफ तौर से इनकार कर दिया।

ऊखीमठ के इस शिक्षक की भी निकली फर्जी डिग्री
फर्जी डिग्री का दूसरा मामला रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ के शिक्षक राजू लाल का है। राजू लाल ने शिक्षा विभाग को जो डिग्री उपलब्ध कराई थी, वो चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से मिली दर्शाई गई थी। जेवी जैन महाविद्यालय, सहारनपुर से बीएड करने की बात कही गई थी। एसआईटी जांच में राजू लाल की बीएड की डिग्री भी अमान्य पाई गई। एसआईटी प्रभारी और अपर पुलिस अधीक्षक श्वेता चैबे ने बताया कि दोनों शिक्षकों की बीएड की डिग्री अमान्य पाई गई है। इसी आधार पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति शिक्षा विभाग को कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अन्य प्रमाण पत्रों के सत्यापन का काम चल रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close