उत्तराखंडखबर इंडिया

 आ गया NEET का रिजल्ट, उत्तराखंड के इस लाल ने किया कमाल

पिता फड़ लगाकर बेचते हैं कपड़े, बेटा बना डॉक्टर

 आ गया NEET का रिजल्ट, उत्तराखंड के इस लाल ने किया कमाल

पिता फड़ लगाकर बेचते हैं कपड़े, बेटा बना डॉक्टर

हरिद्वार।  नीट का रिजल्ट आने के बाद पूरे उत्तराखंड में उत्साह का माहौल है। उत्तराखंड से इस बार कई ऐसे गुदड़ी के लाल हैं जिन्होंने हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने के बावजूद अपनी मेहनत और लगन के बल पर इस परीक्षा में बेहत्तर प्रदर्शन कर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। इन्हीं गुद्ड़ी के लालों में से एक हैं विकास कुमार। इनको नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट) की एससी केटेगरी में 679वीं हासिल हुई।

अब आपको जानकर हैरानी भी होगी और पढ़कर आपकी आंखे भर आयेंगी जब आपको मालूम पड़ेगा कि ऐसा कमाल करने वाले विकास कुमार के पिता घर-घर जाकर और फड़ लगाकर कपड़े हैं। जिनका सपना था उनका बेटा डाॅक्टर बने। माता-पिता ने अपना पेट काटकर और पाई-पाई जोड़कर बेटे विकास की शिक्षा पूरी कराई। और जब उन्हें यह खुशखबरी मिली तो जोगेंद्र कुमार की आंखे भर आई। सलेमपुर बहादराबाद के विकास कुमार ने हरिद्वार का नाम तो रोशन किया ही है साथ में नाम रोशन किया है उस सरकारी स्कूल का जिससे उन्होंने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। विकास की इस उपलब्धि से उनके परिजन ही नहीं पूरा इलाका गद्गद है।

माता-पिता का डाॅक्टर बनने का सपना किया पूरा
उत्तराखंड के इस होनहार छात्र विकास कुमार ने पिछले वर्ष राजकीय इंटर कालेज समेलपुर बहादराबाद से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर डॉक्टर बनने की ठानी और शहर के कोटा क्लासेस में नीट की कोचिंग शुरू कर दी। एक साल की कड़ी मेहनत के बाद विकास ने छह मई को नीट की परीक्षा दी। जिसमें विकास कुमार ने ऑल इंडिया स्तर पर 679वीं रैंक प्राप्त कर डाक्टर बनने का सपना पूरा किया। जब विकास के पिता जोगेंद्र कुमार को यह खबर मिली तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

हिंदी मीडियम के छात्र ने किया कमाल
विकास कुमार ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। विकास का कहना है कि वह अपने पिता की मेहनत को जायर नहीं जाने देंगे। विकास ने हिंदी मीडियम से इंटर पास करने के बाद भी कड़ी मेहनत और लगन से यह नीट में सफलता प्राप्त है। विकास की इस उपलब्धि से उनके परिजन ही नहीं पूरा इलाका गद्गद है। विकास ने साबित कर दिया कि पढ़ाई आप किसी भी मीडियम से करें अगर आपके पास कुछ कर गुजरने का हौंसला है और आप मेहनत करने से भागते नहीं हैं तो कामयाबी आपके कदम जरूर चूमेगी।

नीट में दून के होनहारों का शानदार प्रदर्शन

एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष यूजी में आयोजित नीट में दून के होनहारों का शानदार प्रदर्शन रहा। अभी तक की जानकारी के अनुसार प्रगुण आहूजा 660 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। जबकि दूसरा नंबर संस्कृति का है। उन्हें 632 अंक मिले हैं। इसी के साथ सौम्या पालीवाल 630 अंक के साथ तीसरे, आकृति बडोला 608 अंक के साथ चौथे और सृजन पुर्वाल 602 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

 

बिहार की कल्पना कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के नतीजे जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में बिहार की कल्पना कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया है, जिन्हें 99.99 पर्सेंटाइल मिले हैं. उन्हें फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं. उन्हें कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं. वहीं, परीक्षा में दूसरे स्थान पर तेलंगाना के रोहन पुरोहित हैं और दिल्ली के हिमांशु ने तीसरे स्थान पर कब्जा किया है.

बोर्ड ने cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं. बोर्ड की ओर से नतीजे जारी किए जाने के साथ ही 13,26,725 उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट 5 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड ने आज ही रिजल्ट जारी कर दिए हैं.

 

इस साल की कट-ऑफ की जानकारी इस प्रकार है-

कट-ऑफ अनारक्षित: 50 पर्सेंटाइल (691-119)- 634,987 उम्मीदवार

ओबीसी: 40 पर्सेंटाइल (118-96)- 54653 उम्मीदवार

एससी: 40 पर्सेंटाइल (118 -96)- 17209 उम्मीदवार

 एसटी: 40 पर्सेंटाइल (118-96)- 7446 उम्मीदवार

 

अनारक्षित (PH): 45 पर्सेंटाइल (118-107)- 205 उम्मीदवार

ओबीसी (PH): 40 पर्सेंटाइल (106-96)- 104 उम्मीदवार

एससी (PH): 40 पर्सेंटाइल (106-96)- 36 उम्मीदवार

एसटी (PH): 40 पर्सेंटाइल (106-96) – 12 उम्मीदवार

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close