उत्तराखंडखबर इंडिया

आपके काम की खबर, बाद में मत बोलना पहले बताया नहीं ?

जल्द निपटा लें बैंक के ये 3 काम नहीं तो फंस जाएंगे आप

आपके काम की खबर, बाद में मत बोलना पहले बताया नहीं ? 

जल्द निपटा लें बैंक के ये 3 काम नहीं तो फंस जाएंगे आप

 

देहरादून। खबरें तो हर दिन होती है, बहुत होती हैं। लेकिन कुछ खबरें ऐसी भी होती हैं जो सीधा आप से सरोकार रखती हैं। जो सीधा आपकी आपकी जिंदगी पर असर डालती हैं। जिनको अगर आप ने इग्नोर किया तो हो सकता है बाद में आपको पछताना पड़े। यह खबर भी सीधा आप से ही सरोकार रखती है। इसलिए इस खबर को ध्यान पूर्वक पड़े।

अगर आपने भी अपना बैंक का कोई काम मार्च महीने के आखिर तक के लिए छोड़ दिया है तो जान लीजिए ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि बैंकों के लिए मार्च का महीना वैसे भी काफी कामकाजी होता है। इस वित्त वर्ष बैंक कर्मियों के ऊपर जीएसटी से जुड़े कामकाज निपटाने का अतिरिक्त बोझ भी है। साथ ही, बैंक मार्च के आखिर में लागातर चार दिन तक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको बड़ी परेशानी हो सकती है।

बैंक के जो भी जरुरी काम है वो 28 मार्च तक निपटा ले, क्योंकि छुट्टियों के चलते चार दिन बैंक बंद रहने वाले है। सभी बैंक 29 मार्च से लेकर 31 मार्च तक बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में किसी भी तरह का लेन-देन नहीं हो सकेगा, जिसके चलते आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 28 मार्च के बाद बैंक सीधे 02 अप्रैल को खुलेंगें, जब तक कोई भी काम नही हो पाएगा। इसलिए जो भी आवश्यक काम हो जैसे बीमा, चेक, या पासबुक से जुड़ा तो आज ही निपटा ले।इसके साथ ही अब जब लगातार बैंक बंद रहेंगे तो एटीएम भी सोमवर के बाद ही री-फिल होंगे। ऐसे में कई एटीएम भी खाली हो सकते हैं। जरूरी कैश का इंतजाम करके रख लें।

ऐसे में आपको अपने काम पहले ही निपटाने होंगे 
आगामी 29 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बैंक लगातार 4 दिन बंद रहेंगे। 29 मार्च को महावीर जयंती, 30 को गुड फ्राइडे, 31 मार्च को अंतिम शनिवार और 1 अप्रैल को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको अपने काम पहले ही निपटाने होंगे। दरअसल, 29 मार्च को भगवान महावीर जयंती की वजह से बैंकों और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। 30 मार्च को गुड फ्राइडे है, जिसकी वजह से राजकीय अवकाश होगा और बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। 31 मार्च बैंकों के लिए क्लोजिंग डेट होती है , जिसकी वजह से बैंक ग्राहकों से लेन-देन नहीं करते। वहीं 31 मार्च को अंतिम शनिवार भी है। जबकि 1 अप्रैल को रविवार की छुट्टी है।

इन दिनों रहेगी छुट्टी

29 मार्च गुरूवार महावीर जयंती

30 मार्च शुक्रवार गुड फ्राइडे

31 मार्च शनिवार हजरत अली जयंती

1 अप्रैल रविवार छुट्टी का दिन

क्या काम जो आप नहीं कर पायेंगे
इस दौरान आप बैंकों में ड्राफ्ट नहीं बनवा सकेंगे। साथ ही, आप अगर चेक लगाते हैं तो वह क्लियर नहीं होगा। इसके अलावा आप कैश डिपॉजिट नहीं कर पाएंगे। इसलिए अगर आपके पास ये 3 काम 31 मार्च के आसपास शेड्यूल हैं तो इन्हें आप पहले ही निपटा लीजिए। बैंकों के बंद होने का बड़ा असर सबसे ज्यादा कारोबारियों पर होने जा रहा है। मार्च का अंत होने और लगातार चार दिनों की बंदी से उनको अपने कई काम पहले ही करने पड़ेंगे। महीने का अंत होने के चलते कई तरह के टैक्स कम्प्लाइंस, लोन रीपेमेंट, और इन्श्योरेंस प्रीमियम के लिए भी बैंकों से तरह-तरह के सर्टिफिकेट और एनओसी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जीएसटीआर-3 की फाइलिंग भी इसी महीने है। ऐसे में उन्होंन अपने काम पहले ही निपटाने होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close